कई बिमारियों से बचाता है करी पत्ता - Jai Bharat Express

Jai Bharat Express

Jaibharatexpress.com@gmail.com

Breaking

कई बिमारियों से बचाता है करी पत्ता

 


करी पत्ते खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ ही सेहत के लिए भी फायदेमंद रहता है। करी पत्ता आयरन और फॉलिक एसिड का प्राकृतिक स्रोत होता है। आयरन की कमी सिर्फ शरीर में आयरन न होने पर ही नहीं होता है बल्कि शरीर के आयरन को सोख न पाने के कारण भी होता है। इसके अलावा फॉलिक एसिड आयरन को सोखने में भी मदद करता है। करी पत्ता इन दोनों कामों को करके एनीमिया (रक्त की कमी) को दूर करता है।

लीवर को रखता है सुरक्षित
अगर किसी कारण से लीवर को नुकसान पहुंच रहा है तो आप अपने खाने में करी पत्ता को शामिल करना न भूलें। एक अध्ययन के अनुसार शरीर में केम्पफेरॉल के कारण जो ऑक्सिडेटिव स्ट्रेस और टॉक्सिन्स बनता है वह लीवर को क्षति पहुंचाता है, उससे यह बचाता है। 
मधुमेह पर रखता है नियंत्रण 
एक अध्ययन के अनुसार करी पत्ता में जो फाइबर होता है वह रक्त में से इन्सुलिन को प्रभावित करके ब्लड-शुगर लेवल को कम करता है। करी पत्ता हाजमे को बढ़ाकर वजन कम करने में सहायता करता है। इसलिए मधुमेह और वज़न बढ़ने वाले लोगों के लिए करी पत्ता खाना ज़रूरी होता है।
कोलेस्ट्रोल को करता है कम 
शायद आपको जानकर आश्चर्य होगा कि यह ब्लड में से कोलेस्ट्रोल को कम करने में अहम् भूमिका अदा करता है। यह ब्लड में गुड कोलेस्ट्रोल के मात्रा को बढ़ाकर हृदय संबंधी रोग और एनथेरोक्लेरोसीस से रक्षा करता है।