चाय के साथ भूलकर भी न खाएं ये चीजें, पड़ सकता है सेहत पर बुरा असर - Jai Bharat Express

Breaking

चाय के साथ भूलकर भी न खाएं ये चीजें, पड़ सकता है सेहत पर बुरा असर

अधिकतर लोग चाय के शौकीन होते हैं। चाय के विभिन्न तरह के पकवान हो तो फिर कहना ही क्या है। चाय के साथ हर किसी न किसी डिश को लेकर एक्सपेरिमेंट करते रहते हैं। लेकिन आप यह बात नहीं जानते हैं कि कई बार ये एक्सपेरिमेंट आपकी सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकते हैं। जिस तरह  खाली पेट चाय पीना सेहत के लिए नुकसानदायक होता है। उसी तरह कई ऐसी चीजें है जिसका सेवन चाय के साथ करने से सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है। जिस तरह दही के साथ प्याज, मछली और दूध के साथ मीट खाना सेहत के लिए खतरनाक होता है। उसी तरह कुछ फूड्स चाय के साथ नहीं खाना चाहिए। जानिए इनके बारे में
हरी सब्जियां और ड्राई फूट्स
हरी सब्जियां, साबुत अनाज, बीन्स, बीज और नट्स में भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है जोकि आपकी सेहत के लिए अच्छा माना जाता है। लेकिन चाय के साथ इसका सेवन करना आपके लिए किसी जहर से कम नहीं है।  दरअसल चाय में अधिक मात्रा में टैनिन और ऑक्सालेट्स पाया जाता है जोकि आयरन युक्त फूड्स के अवशोषण को रोक देता है।
बेसन
चाय की चुस्की के साथ बेसन से बनी चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए। इससे आपके शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो जाती हैं।  इसके साथ ही यह पाचन तंत्र खराब करने के साथ-साथ आपके हेल्दी बालों पर बुरा असर पड़ता है।
चाय के साथ नींबू
इस बारे में कई हेल्थ एक्सपर्ट का मानना है कि नींबू वाली चाय पीने से एसिडिटी की समस्या अधिक हो जाती हैं। चाय में नींबू डालकर पानी से यह पेट में जाकर जहर का काम करता है। 
हल्दी
चाय के साथ हल्दी वाली चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि हल्दी में पाए जाने वाले पोषक तत्व चाय के साथ केमिकल रिएक्शन करके आपके पेट में हानिकारक तत्वों को जन्म देते हैं। जिसके कारण आपके पाचन तंत्र पर बुरा असर पड़ता है। 
पानी
चाय के साथ या बाद में पानी का सेवन नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से पाचन तंत्र पर बुरा असर पड़ता है। जिसके कारण आपको एसिडिटी के साथ-साथ कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है।