Coronavirus India: 100 करोड़ भारतीयों को हो सकता है कोरोना, नीति आयोग की चेतावनी - Jai Bharat Express

Breaking

Coronavirus India: 100 करोड़ भारतीयों को हो सकता है कोरोना, नीति आयोग की चेतावनी

 


नई दिल्ली। देशभर में बेतहाशा बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के मामलों के बीच नीति आयोग ने बेहद डरावनी चेतावनी दी है। नीति आयोग के सदस्य डॉक्टर वीके पॉल ने कहा है कि अगर लोगों ने सख्ती से सावधानियां नहीं बरतीं तो भारत का 85 फीसदी आबादी यानी कि 100 करोड़ से ज्यादा लोग कोरोना वायरस संक्रमण की चपेट में आ सकते हैं।

डॉ पॉल ने भारत में कोरोना वायरस की स्थिति पर प्रेस ब्रीफिंग के दौरान कहा, 'लोगों को अब मास्क पहनना व सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का सख्ती से पालन करना होगा। भारत के 80-85 प्रतिशत लोग ऐसे हैं जो अति संवेदनशील हैं और वह आसानी से कोरोना वायरस के चपेट में आ सकते हैं। इस वायरस का विज्ञान ही ऐसा है कि यह एक से पांच में और पांच से पचास लोगों में फैल जाता है।' हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि फिलहाल देश में कोरोना की स्थिति नियंत्रण में है।

पॉल ने इस दौरान यह भी कहा कि इस वायरस को कोई रोक नहीं सकता लेकिन हम कुछ नियमों का पालन कर इसके फैलाव को कम कर सकते हैं। वहीं इंडियन कॉउन्सिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) ने भी माना है कि भारत के 80-85 फीसदी लोग अतिसंवेदनशील श्रेणी में आते हैं वहीं बाकी के 15-20 प्रतिशत या तो कोरोना संक्रमित हो चुके हैं या उनमें इससे लड़ने की अच्छी इम्युनिटी है।

बता दें कि भारत में गुरुवार (24 सितंबर) को 86,508 नए मामलों के साथ कुल संक्रमितों की संख्या 57 लाख 32 हजार हो गई है। वहीं देशभर में 91 हजार से ज्यादा लोगों ने इस महामारी से अपनी जानें गंवाई है। हालांकि राहत की बात यह है कि इनमें 46 लाख 74 हजार लोग ठीक भी हो चुके हैं वहीं एक्टिव मरीजों की संख्या 9 लाख 66 हजार है।