JEE (Main): कोरोना संकट के बीच सख्त COVID दिशा निर्देशों के साथ JEE (Main) आज से, छात्रों को मिलेंगी कई सुविधाएं - Jai Bharat Express

Breaking

JEE (Main): कोरोना संकट के बीच सख्त COVID दिशा निर्देशों के साथ JEE (Main) आज से, छात्रों को मिलेंगी कई सुविधाएं

JEE (Main) Exam: कोरोना संकट (Coronavirus) की वजह से परीक्षा स्थगित करने को लेकर तमाम विरोध के बावजूद देश भर में आज से संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JEE) की शुरुआत होगी. छात्रों, अभिभावकों और तमाम विपक्षी नेताओं ने परीक्षा को स्थगित कर इसे बाद में कराने को लेकर मांग की थी. NEET 13 सितंबर को आयोजित की जाएगी वहीं, इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा JEE (Main) आज यानी 1 सितंबर से शुरू होगी. लगभग 9.53 लाख उम्मीदवारों ने JEE (Main) के लिए पंजीकरण किया है और 15.97 लाख छात्रों ने NEET के लिए रिजस्ट्रेशन किया है. इससे पहले, महामारी के मद्देनजर परीक्षाओं को दो बार टाल दिया गया था. देश में जारी कोरोना संकट के इस दौर तमाम राज्य सरकारों ने छात्रों की सुविधाओं के लिए बसों और होटलों को खोलने की घोषणा की है. जेईई की परीक्षाएं 1 से 6 सितंबर, जबकि नीट की परीक्षा 13 सितंबर को होनी हैं. 
मुंबई में परीक्षार्थियों को उपनगरीय ट्रेनों से यात्रा की अनुमति
रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि रेलवे नीट और जेईई की परीक्षाओं में शामिल होने जा रहे विद्यार्थियों एवं उनके अभिभावकों को परीक्षा के दिन मुंबई में विशेष उपनगरीय सेवाओं से यात्रा करने की अनुमति देगा. उन्होंने ट्वीट किया, ‘नीट और जेईई परीक्षाओं में शामिल होने जा रहे विद्यार्थियों का सहयोग करते हुए रेलवे ने उन्हें और उनके अभिभावकों को परीक्षा के दिन मुम्बई में विशेष उपनगरीय सेवाओं से यात्रा करने की अनुमति दी है. सामान्य यात्रियों से यात्रा नहीं करने का अनुरोध किया जाता है.’
MP में नि:शुल्क परिवहन सुविधा
मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने जेईई (मुख्य) और नीट 2020 परीक्षाओं में शामिल हो रहे छात्रों के लिए नि:शुल्क परिवहन साधन उपलब्ध करवाये जाने का फैसला लिया है. उन्होंने कहा कि इसके लिए परीक्षार्थी को 181 पर कॉल या मध्यप्रदेश ई-पास पोर्टल पर संपर्क कर रजिस्टर करना होगा. इस प्रक्रिया में विद्यार्थियों को नाम, पता, मोबाइल नंबर, परीक्षा का दिनांक और स्थान (कहां से कहां) का उल्लेख करना होगा. संबंधित जिला प्रशासन परीक्षार्थी को यह सुविधा उपलब्ध करवाएगा.
शिक्षा मंत्री की राज्यों से सहयोग की अपील
राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनटीए) मंगलवार से इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश के लिये जेईई-मुख्य परीक्षा आयोजित कराने के लिये पूरी तरह तैयार है. कोविड-19 के तहत परीक्षा केन्द्रों में शारीरिक दूरी सुनिश्चित करने के लिये व्यापक इंतजाम किये गए हैं.
केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने विभिन्न राज्यों के मुख्यमंत्रियों से परीक्षार्थियों की मदद करने की अपील की है.
शिक्षा मंत्री निशंक ने कहा, ‘मैं सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों से इन अभूतपूर्व परिस्थितियों में हमारे छात्रों को सहयोग देने और पर्याप्त इंतजाम करने की अपील करता हूं ताकि आवेदकों को किसी असुविधा का सामना न करना पड़े.’
क्या है दिशा निर्देश
राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NTA) ने पिछले हफ्ते, परीक्षा देने वाले छात्रों के लिए दिशानिर्देश और नियमों की सूची भी जारी की थी. इसने कहा गया था कि परीक्षा के संचालन में सभी छात्रों की सुरक्षा के लिए पर्याप्त उपाय लागू किए गए हैं. परीक्षा केंद्रों की संख्या में वृद्धि, वैकल्पिक सीट की योजना और प्रति कमरा कम उम्मीदवार की योजना शामिल है. सभी छात्रों से स्वयं के और साथी उम्मीदवारों की सुरक्षा और स्वास्थ्य सुनिश्चित करने के लिए दिशा-निर्देश और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने का अनुरोद किया गया था.