JEE परीक्षा जारी, अब नीट परीक्षाओं के लिए तैयारियां शुरू : रमेश पोखरियाल निशंक - Jai Bharat Express

Jai Bharat Express

Jaibharatexpress.com@gmail.com

Breaking

JEE परीक्षा जारी, अब नीट परीक्षाओं के लिए तैयारियां शुरू : रमेश पोखरियाल निशंक


नई दिल्ली। देशभर में जेईई की परीक्षाएं आयोजित की जा रही हैं। इसके साथ ही अब केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने नीट परीक्षाओं के लिए तैयारियां शुरू कर दी हैं। इस संबंध में केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय अलग-अलग राज्य सरकारों से संपर्क कर रहा है। खासतौर पर दूर दराज के पहाड़ी इलाकों में छात्रों के लिए विशेष व्यवस्थाएं की जा रही हैं। इन्हीं व्यवस्थाओं के अंतर्गत केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने उत्तराखंड और हिमाचल के मुख्यमंत्रियों से परीक्षाओं के सिलसिले में बात की है। गौरतलब है कि नीट की परीक्षाएं देशभर में 13 सितंबर को आयोजित की जाएंगी।

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा, "उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत से राज्य में नीट और जेईई परीक्षाओं के आयोजन को लेकर विस्तृत चर्चा हुई। उत्तराखंड में इन परीक्षाओं के लिए कुल पंजीकृत 32,218 छात्रों के लिए 56 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। इन केंद्रों में सुरक्षा और सुविधा इंतजाम के लिए मैंने मुख्यमंत्री से अनुरोध किया है।"

केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने नीट परीक्षा के आयोजन के संदर्भ में हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर से भी बातचीत की है। हिमाचल में कुल 19,661 छात्रों के लिए 46 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं।

गौरतलब है कि इन दोनों पहाड़ी राज्यों में परीक्षा देने वाले छात्रों को लिए परिवहन व्यवस्था जरूरी है। पहाड़ी क्षेत्र होने के कारण यहां अन्य राज्यों के मुकाबले सार्वजनिक परिवहन सेवाएं और रेल की सेवाएं उपलब्ध नहीं हैं।

हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड दोनों ही राज्यों की ओर से शिक्षा मंत्रालय को आश्वासन दिया गया है कि छात्रों को परीक्षा केंद्र तक ले जाने और वापस लाने की व्यवस्था करवाई जाएगी। शिक्षा मंत्रालय ने गोवा सरकार से भी संपर्क किया है। गोवा में 6939 छात्रों के लिए 17 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं।

इस बीच देशभर में जेईई की परीक्षाएं जारी हैं। 1 सितंबर से शुरू हुई परीक्षाएं 6 सितंबर तक चलेंगी। सोशल डिस्टेंसिंग एवं अन्य सावधानियों को ध्यान में रखते हुए, परीक्षाएं दस अलग-अलग शिफ्ट में करवाई जा रही हैं। वहीं देशभर में नीट के लिए परीक्षा केंद्रों की संख्या 2546 से बढ़ाकर 3843 की गई है।

शिक्षा मंत्रालय के सचिव अमित खरे ने कहा, "देश भर में जेईई की परीक्षाएं आयोजित की जा रही हैं। सफलतापूर्वक परीक्षाओं का आयोजन करने के लिए मैं राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी और विभिन्न राज्य सरकारों का शुक्रिया अदा करता हूं।"