मध्यप्रदेश बोर्ड कक्षा 9 वीं से लेकर 12 वीं तक की अर्ध वार्षिक परीक्षा कैसे होगी - Jai Bharat Express

Jai Bharat Express

Jaibharatexpress.com@gmail.com

Breaking

मध्यप्रदेश बोर्ड कक्षा 9 वीं से लेकर 12 वीं तक की अर्ध वार्षिक परीक्षा कैसे होगी

 

भोपाल : मध्यप्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल ने सभी  स्कूलों के प्राचार्य से सलाह मांगी है कि हाई स्कूल एवं हायर सेकेंडरी स्कूल की अर्ध वार्षिक परीक्षा आखिर  किस तरह से संपन्न कराई जाए। स्कूल शिक्षा विभाग  इस मामले में एक प्रस्ताव तैयार कर रहा है। कि 3 नवंबर को इसके बारे में डिसीजन ले लिया जाएगा। फिलहाल जो सूचनाएं मिल रही है उसके अनुसार मध्य प्रदेश में हाई स्कूल एवं हायर सेकेंडरी स्कूल की छैमाही परीक्षा ओपन बुक सिस्टम से करवाई जाएगी।


 प्रदेश के सरकारी स्कूलों में कक्षा 9 वीं से लेकर 12वीं तक की छैमाही परीक्षा होती है। इस साल कोरोना के कारण  स्कूलों में क्लासेस लग ही नहीं  पायीं  जिसके कारण छात्रों की पढ़ाई प्रभावित हुई है। स्कूलों में 21 सितंबर से लेकर अब तक 9 वीं से 12वीं तक की कक्षाओं के लिए 2 घंटे का सैशन ही हुआ है। जो छात्रों को गाइड करने के मकसद से आयोजित किया गया है। इसके अलावा छात्र केवल ऑनलाइन क्लासेस पर ही निर्भर हैं।



 शिक्षा विभाग ने आदेश जारी किया है कि 15 नवंबर तक स्कूलों में गाइडेंस सैशन संचालित होगा। साथ ही गाइडलाइन के अनुसार स्कूल खुलने पर एक हफ्ते तक कोई टेस्ट नहीं लिए जाएंगे। मध्य प्रदेश में स्कूल खुलने की तारीख तय नहीं हो पायी है। अनलॉक 5.0 के साथ केंद्र सरकार ने स्कूलों को खोलने  का निर्णय राज्यों पर छोड़ दिया था। मध्य प्रदेश सरकार ने स्कूलों को बंद रखना ही एक तरह से सही समझा ऐसी स्थिति में बच्चों को परीक्षा के लिए बुलाना काफी मुश्किल है। यैसी स्थिति में बोर्ड विचार कर रहा है कि कॉलेजों की तरह हाई स्कूल एवं हायर सेकेंडरी स्कूल के विद्यार्थियों को भी ओपन बुक सिस्टम से परीक्षा का मौका दिया जाए