संतोष गंगवार का बयान- बाल मजदूरी को समाप्त करना सरकार की प्राथमिकता - Jai Bharat Express

Breaking

संतोष गंगवार का बयान- बाल मजदूरी को समाप्त करना सरकार की प्राथमिकता



नई दिल्लीः केंद्रीय श्रम मंत्री संतोष गंगवार ने बच्चों को सशक्त बनाने के लिए सरकार की प्रतिबद्धता को दोहराते हुए कहा है कि बाल मजदूरी को खत्म करना सरकार की प्राथमिकता है। मंत्रालय द्वारा जारी एक बयान के मुताबिक गंगवार ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से ‘बाल और किशोर श्रम’ पर केंद्रीय सलाहकार बोर्ड की बैठक में कहा, ‘‘बच्चे देश का भविष्य हैं और उचित कदम उठाकर उन्हें सशक्त बनाना हमारी जिम्मेदारी है।’’


उन्होंने बाल श्रम को खत्म करने के लिए प्रतिबद्धता जताई। उन्होंने कहा कि यह सरकार की प्राथमिकता है। गंगवार ने अर्थव्यवस्था पर कोविड-19 के प्रभाव को देखते हुए बाल श्रम की घटनाओं में बढ़ोतरी की आशंका भी जताई और उन्होंने इस संबंध में उचित कार्रवाई करने पर जोर दिया।

मंत्री ने बाल श्रम को खत्म करने की दिशा में सरकार द्वारा उठाए गए कुछ कदमों के बारे में भी बताया, जिसमें 2016 में बाल श्रम कानून में किए गए अहम संशोधन भी शामिल है। इसके तहत 14 साल से कम उम्र के बच्चों को किसी भी पेशेवर काम अथवा प्रक्रिया से सुरक्षा देने का प्रावधान किया गया है। वहीं 14 से 18 वर्ष के किशोर बच्चों को नुकसान पहुंचाने वाले उद्योगों में रोजगार पर रखने के खिलाफ कानून बनाया गया है।