Mushroom Eating Benefits: दिल की बीमारियों से लेकर कैंसर तक के लिए फायदेमंद है मशरूम, जानें इसके फायदे - Jai Bharat Express

Breaking

Mushroom Eating Benefits: दिल की बीमारियों से लेकर कैंसर तक के लिए फायदेमंद है मशरूम, जानें इसके फायदे


 मशरूम में कई महत्वपूर्ण खनिज और विटामिन पाए जाते हैं. इनमें विटामिन बी, डी, पोटैशियम, कॉपर, आयरन और सेलेनियम की पर्याप्त होती है. इसके अलावा इसमें एक खास पोषक तत्व पाया जाता है जो मांसपेशियों की सक्रियता और याददाश्त बरकरार रखने में बेहद फायदेमंद रहता है.

मशरूम में प्रोटीन, विटामिन D,फाइबर, अमीनो एसिड, जर्मेनियम, सेलेनियम और जिंक जैसे पोषक तत्‍व पाए जाते हैं. यही नहीं यह नैचुरल एंटी ऑक्‍सीडेंट होने के साथ ही एंटीवायरल गुणों से भरपूर है. चीन में तो इसे औषध‍ि का दर्जा दिया गया है. इसके अलावा मशरूम को बालों और त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है. तो चलिए जानते हैं कि आखिर मशरुम आपकी सेहत के लिए ये कितना सही है. 

1. मोटापा रखे दूर
अगर आप मोटापे से मुक्ति पाना चाहते हैं तो ऐसे में आप अपनी डाइट में मशरुम को जरुर शामिल करें, दरअसल इसमें मौजूद लीन प्रोटीन आपके वजन को कम करने में काफी हद तक मदद करता है. 

2. दिल के लिए फायदेमंद
मशरूम में मौजूद फाइबर, पोटेशियम, विटामिन C ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखते हैं. इसमें मौजूद बीट ग्लुकेन नाम का तत्व कोलेस्टॉल कम करने में मदद करता है. इसीलिए इस हाई न्‍यूट्रियंट्स पाए जाने वाले पदार्थ से दिल को सुरक्षित रखता है. इसी वजह से स्ट्रोक का खतरा भी कम हो जाता है.

3. हड्डियों को बनाए मज़बूत
मशरूम में भरपूर मात्रा में विटामिन डी, कैल्शियम और फास्फोरस पाया जाता है. इसी वजह से यह हड्डियों के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसीलिए इसे नियमित तौर पर अपनी डाइट में शामिल करें.

4.कैंसर से बचाए
मशरूम में प्रचूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो हानिकारक फ्री रेडिकल्स से शरीर को प्रोटेक्ट करते हैं. फ्री रेडिकल्स कैंसर का सबसे बड़ा कारण बनते हैं.