VIDEO: ट्रेन की साइड लोअर बर्थ के डिजाइन में हुआ बड़ा बदलाव यात्रियों की कमर नहीं करेगी दर्द - Jai Bharat Express

Breaking

VIDEO: ट्रेन की साइड लोअर बर्थ के डिजाइन में हुआ बड़ा बदलाव यात्रियों की कमर नहीं करेगी दर्द

 यात्रियों के सुविधाजनक सफर के लिए प्रयासरत भारतीय रेल, इसी का उदाहरण है सीटों में किये गये कुछ बदलाव, जिनसे यात्रियों का सफर हुआ और अधिक आरामदायक।

ट्रेनों की साइड लोअर बर्थ से सफर करना काफी मुश्किल होता है आमतौर पर तब ज्यादा दिक्कत होती है, जब उन्हें लंबी यात्रा करनी होती है और रात में सोना होता है, क्योंकि सीट आरामदायक नहीं होती, अब रेलवे ने यात्रियों की शिकायत दूर करने का इंतजाम कर दिया है।


नई दिल्ली : रेल यात्रियों के सफर को ज्यादा आरामदायक बनाने के लिए रेलवे ने बोगियों की साइड लोअर बर्थ के डिजाइन में बड़ा बदलाव किया है अक्सर देखा गया है कि साइड लोअर बर्थ में सफर करने वाले यात्रियों को शिकायत रहती है कि उन्हें सोने में परेशानी का सामना करना पड़ता है, दोनों सीटों के बीच गैप की वजह से यात्रियों की पीठ में दर्द की शिकायत रहती है।

मीडिया में इस नए डिजाइन को लेकर तमाम रिपोर्ट आईं हैं, कुछ दिन पहले ही Twitter पर एक वीडियो भी काफी वायरल हुआ था। जिसमें एक अधिकारी नई लोअर साइड बर्थ की खूबियों बारे में बताता हुआ दिख रहा है। ट्रेनों में लोअर साइड बर्थ पर बैठने के लिए Split Option होता है. जब किसी यात्री को सोना होता है तो वो सीट को जोड़ देता है, लेकिन बीच में गैप (Gap) होने की वजह से यात्री को सोने में काफी तकलीफ होती है।


अब यात्रियों की कमर नहीं करेगी दर्द

नए डिजाइन Split Option तो रहेगा लेकिन अलग से एक Slide Seat दी गई है, जो विंडो की तरफ होती है. जब यात्री को सोना होगा तो वो उसे खींचकर ऊपर कर लेगा, जिससे दोनों सीटों के बीच का गैप खत्म हो जाएगा, इस नए डिजाइन से यात्री को बीच के गैप की वजह से कोई परेशानी नहीं होगी और लंबी यात्रा के दौरान सोते वक्त उनकी पीठ में दर्द भी नहीं होगा।