Health tips: क्या आपको भोजन दोबारा गर्म कर खाने की आदत है? हो जाएं सावधान ! - Jai Bharat Express

Breaking

Health tips: क्या आपको भोजन दोबारा गर्म कर खाने की आदत है? हो जाएं सावधान !

 


वक्त की कमी और मेहनत से बचने के लिए हमारी होशियारी हमारे स्वास्थ्य पर भारी पड़ती है. खाना ज्यादा बनाकर बाद में खाने के लिए सुरक्षित करना नई बात नहीं है. लेकिन क्या होगा जब आपको पता चले कि आप खाना नहीं बल्कि 'कुछ' और खा रहे हैं?

हम सभी व्यस्त जिंदगी बिताते हैं और अक्सर हमारे पास वक्त की कमी होती है. बात चाहे अगले दिन के लिए ड्रेस पसंद करने की हो या फिर लंच डिनर तैयार करने की, हम हमेशा अपने सुविधाजनक विकल्पों को बढ़ाने की तलाश में रहते हैं. इन दिनों एक सबसे आम आदत ज्यादा खाना बनाना है और बाद में खाने के लिए उसे फ्रिज में सुरक्षित करना है.

कहा जा सकता है कि अधिकतर लोगों की भोजन को स्टोर करना और फिर खाने के वक्त उसे दोबारा गर्म करने की आदत हो गई है. लेकिन क्या होगा जब आपको बताया जाए कि खास भोजन को फिर गर्म करना उसे वास्तव में दूषित बनाता है? आपको जानना चाहिए कुछ ऐसे भोजन हैं जिनको कभी नहीं दोबारा गर्म करना चाहिए.


चावल
चावल हर किसी के लिए एक मुख्य खाना है और दुनिया भर के घरों में आसानी से पाया जा सकता है. लेकिन, क्या आप जानते हैं कि कच्चे चावल में बीजाणु होते हैं जो बैक्टीरिया में बदल जाते हैं और उसे पकाने के बाद भी जीवित रहते हैं? ये बैक्टीरिया बड़ी बीमारियों की वजह बन सकते हैं और इसलिए हमेशा सिफारिश की जाती है कि चावल को कभी नहीं दोबारा गर्म करें. दोबारा गर्म चावल का खाना दस्त और उल्टी से जोड़ा गया है.


अंडा
हम सभी अंडे के फायदे से वाकिफ हैं. उसे प्रोटीन के खजाने के तौर पर जाना जाता है. लेकिन, ये सुबह का मुख्य खाना दूषित हो सकता है जब आप उसे फिर गर्म करते हैं. बात चाहे तले हुए अंडे की हो या फिर उबले हुए अंडे की, उसे दोबारा कभी गर्म न करें!


आलू
भारतीय घरों में सबसे आम इस्तेमाल की जानेवाली सब्जियों में एक आलू को भी ताजा खाया जाना चाहिए. जब आप पहले से पके हुए आलू को दोबारा गर्म करते हैं, तो आप वास्तव में सब्जी के पोषण को बर्बाद करते हैं और उसे जहरीला बनाते हैं. दोबारा गर्म किए हुए आलू खाने से मतली और यहां तक कि फूड पॉइजनिंग भी हो सकता है.


चिकन
चिकन के किसी पकवान को कभी नहीं दोबारा गर्म करें. अंडे की तरह, चिकन प्रोटीन में भरपूर होता है. जब आप दोबारा गर्म किया हुआ चिकन खाते हैं, तो आपको कोई पोषण नहीं मिलता है. इसके बजाए, उससे पाचन समस्याओं जैसे ब्लोटिंग, गैस्ट्रिक इत्यादि हो सकता है. लेकिन, ठंडा किया हुआ चिकन को न फेंके, आप ठंडे सलाद में उसका इस्तेमाल कर सकते हैं.


मशरूम
मशरूम शाकाहारी और स्वास्थ्य को पसंद करनेवाले लोगों के लिए है. लेकिन, क्या आप जानते हैं कि पहले से पकाए हुए मशरूम को दोबारा गर्म करने से सब्जी का पोषण मर सकता है और उसे दूषित बनाता है. विशेषज्ञों के मुताबिक, दोबारा मशरूम को गर्म कर इस्तेमाल करने से गंभीर पाचन की समस्याएं हो सकती हैं.