बजट में भारत के विकास में प्राइवेट सेक्टर के मजबूत योगदान पर फोकस किया: PM - Jai Bharat Express

Jai Bharat Express

Jaibharatexpress.com@gmail.com

Breaking

बजट में भारत के विकास में प्राइवेट सेक्टर के मजबूत योगदान पर फोकस किया: PM

 


दिल्‍ली, भारत। इस दशक का भारत की केंद्रीय सरकार का आम बजट 1 फरवरी, 2021 को प्रस्तुत हो चुका है और अब राज्‍याें की सरकारे अपने प्रदेश का पिटारा खोल रही है। इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज बजट घोषणाओं के कार्यान्वयन पर वेबिनार को संबोधित किया।

बजट पर PM मोदी ने कहा :

बजट घोषणाओं के कार्यान्वयन पर वेबिनार में PM मोदी ने कहा- इस बजट ने भारत को फिर से हाई ग्रोथ ट्राजेक्टोरी पर ले जाने के लिए स्पष्ट रोडमैप सामने रखा है। बजट में भारत के विकास में प्राइवेट सेक्टर के मज़बूत योगदान पर भी फोकस किया गया है। इस बार बजट से पहले आपमें से अनेक साथियों से विस्तार से बात हुई थी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बताया, सरकार का ये दायित्व है कि, वो देश के इंटरप्राइजेज को Businesses को पूरा समर्थन दे, लेकिन सरकार खुद इंटरप्राइजेज चलाए, उसकी मालिक बनी रहे, ये आवश्यक नहीं। इसलिए मैं कहता हूं- Government has no business to be in business.

जब देश में पब्लिक सेक्टर इंटरप्राइज शुरू किए गए थें तब समय अलग था और देश की जरूरतें भी अलग थी। आज जब हम ये रिफॉर्म्स कर रहे हैं, तो हमारा सबसे बड़ा लक्ष्य यही है कि जनता के पैसे का सही उपयोग हो।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदीहमारी सरकार का प्रयास, लोगों के जीवन स्तर को सुधारने के साथ ही, लोगों के जीवन में सरकार के बेवजह के दखल को भी कम करना है। यानि जीवन में न सरकार का अभाव हो, न सरकार का प्रभाव हो।

वेबिनार में PM मोदी द्वारा कही गई बातें 

  • सरकार जिस मंत्र को लेकर आगे बढ़ रही है, वो है Monetis और Modernise. जब सरकार Monetise करती है तो उस स्थान को देश का प्राइवेट सेक्टर बढ़ता है। प्राइवेट सेक्टर अपने साथ निवेश भी लाता है और global best practices भी लाता है।

  • आज जब हमारी सरकार पूरे कमिटमेंट के साथ इस दिशा में आगे बढ़ रही है तो इससे जुड़ी नीतियों का Implementation उतना ही अधिक है। पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए Competition सुनिश्चित करने के लिए हमारी प्रक्रियाएं सही रहीं, policy stable रहे ये बहुत आवश्यक है।

  • बीते वर्षों में हमारी सरकार ने भारत को बिजनेस के लिए एक अहम डेस्टिनेशन बनाने के लिए निरंतर रिफॉर्म्स किए हैं। आज भारत वन मार्केट-वन टैक्स सिस्टम से युक्त है। आज भारत में कंपनियों के लिए एंट्री और एग्जिट के लिए बेहतरीन माध्यम उपलब्ध हैं।

  • दुनिया के सबसे बड़े युवा देश की ये अपेक्षाएं सिर्फ सरकार से ही नहीं हैं, बल्कि प्राइवेट सेक्टर से भी उतनी ही हैं। ये Aspirations, Business की एक बहुत बड़ी Opportunity लेकर आई हैं। आइए, हम सभी इन अवसरों का उपयोग करें।