UP Budget 2021: अयोध्या में भगवान राम के नाम पर बनेगा एयरपोर्ट, जानिये और क्या मिला धर्मनगरी को... - Jai Bharat Express

Breaking

UP Budget 2021: अयोध्या में भगवान राम के नाम पर बनेगा एयरपोर्ट, जानिये और क्या मिला धर्मनगरी को...

 


उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने अयोध्या में प्रस्तावित एयरपोर्ट का नाम भगवान श्रीराम के नाम पर रखने का फैसला लिया है। वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने आज बजट पेश करते समय इसका जिक्र किया। योगी सरकार ने अयोध्या एयरपोर्ट के लिए 105 करोड़ रुपए और अयोध्या के विकास व सौँदर्यीकरण पर 140 करोड़ रुपए की बजट राशि प्रस्तावित की है।

वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने जैसे ही यह बात कही, सदन में जय श्रीराम के उद्घोष लगाकर इसका स्वागत किया गया। बता दें कि अब तक देश में कोई भी ऐसा एयरपोर्ट नहीं है, जिसका नाम किसी भगवान के नाम पर रखा गया हो। ऐसे में अयोध्या का एयरपोर्ट पहला ऐसा एयरपोर्ट होगा, जिसका नाम भगवान राम के नाम पर रखा होगा।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक योगी सरकार ने प्राचीन सूर्यकुंड मंदिर के विकास सहित अयोध्या शहर के समग्र विकास के लिए 140 करोड़ रुपए का प्रावधान प्रस्तावित किया है। पर्यटन सुविधाओं के विकास पर 100 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। श्री राम जन्मभूमि मंदिर, अयोध्या धाम तक मार्ग के निर्माण के लिए 300 करोड़ रुपए की बजट राशि प्रस्तावित की गई है। रामायण सर्किट से जुड़े चित्रकूट क्षेत्र में पर्यटन विकास के लिए 20 करोड़ रुपए का प्रावधान प्रस्तावित किया गया है।

योगी सरकार ने विंध्याचल शक्ति पीठ और प्राचीन नैमिषारण्य तीर्थ में पर्यटन सुविधाओं के विकास के लिए 30 करोड़ रुपए का प्रावधान किया है। यही नहीं, प्रधानमंत्री मोदी के संसदीयय क्षेत्र वाराणसी में भी पर्यटन सुविधाओं के विकास और सौंदर्यीकरण के लिए 100 करोड़ रुपए की बजट राशि प्रस्तावित की गई है।

चौरी चौरा कांड का शताब्दी समारोह मनाने वाली योगी सरकार ने पूरे वर्ष इसके आयोजन जारी रखने के लिए 15 करोड़ रुपए की बजट राशि प्रस्तावित की है। वहीं, कला और संस्कृति के संरक्षण के लिए लखनऊ में जनजातीय संग्रहालय के निर्माण के लिए 8 करोड़ रुपए और शाहजहांपुर में स्वतंत्रता संग्राम संग्रहालय के लिए 4 करोड़ रुपए की बजट राशि प्रस्तावित की गई है।