12 मार्च से आजादी का 75वां साल 'अमृत महोत्सव' के रूप में मनेगा, पीएम मोदी साबरमती से करेंगे शंखनाद - Jai Bharat Express

Breaking

12 मार्च से आजादी का 75वां साल 'अमृत महोत्सव' के रूप में मनेगा, पीएम मोदी साबरमती से करेंगे शंखनाद

 


नई दिल्ली में आज केंद्रीय सांस्कृतिक एवं पर्यटन मंत्री प्रहलाद सिह पटेल ने प्रेस वार्ता कर 'अमृत महोत्सव' के बारे में जानकारी साझा की।

उन्होंने बताया देश की 75वीं वर्षगांठ 'अमृत महोत्सव' के रूप में मनाई जाएगी। दरअसल 15 अगस्त, 2022 को आजादी के 75 यें वर्ष पूरे होंगे, तब तक 75 सप्ताह पूरे देश में हर हफ्ते एक आयोजन किया जाएगा।

केंद्रीय मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल ने बताया कि, "अमृत महोत्सव की शुरूआत 12 मार्च को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी साबरमती आश्रम से करेंगे। साथ ही देश के 75 प्रमुख स्थानों पर भिन्न भिन्न कार्यक्रम होंगे, हालांकि इसमें कुछ राज्यों में और भी अलग से कार्यक्रम तय किए हैं।"

"12 मार्च गौरवशाली तिथि है, इसी दिन महात्मा गांधी ने दाांडी यात्रा की शुरूआत की थी। दांडी यात्रा में महात्मा गांधी सहित 81 लोग सम्मिलित हुए थे।"



"इसी के तहत एक पैदल यात्रा प्रारंभ होगी जो की साबरमती से लेकर दांडी तक की यात्रा होगी। यह 12 मॉर्च से 5 अप्रैल तक चलेगी।"

इस मार्ग पर दो ग्रुप होंगे, जिसमें गुजरात के 81 युवाओं का ग्रुप है जो लगातार साबरमती से दांडी तक कि यात्रा करेगा, वहीं दूसरा 81 लोगों का ग्रुप 75 किलोमीटर तक की यात्रा करेगा। जिसमें केंद्रीय मंत्री पटेल भी शामिल हैं।

इस पदयात्रा में खास बात ये है कि प्रत्येक दिन की यात्रा जहां पूरी होगी। केंद्रीय मंत्री भी अपने पदयात्रियों के साथ रात्रि विश्राम वहीं करेंगे और उसी जगह से अगले दिन की पदयात्रा प्रारम्भ की जाएगी।

रात्रि पड़ाव वाले स्थल में वहां के स्थानीय नागरिकों से भेंट और संवाद करेंगे, 12 मार्च को साबरमती से शुरू होकर यह पदयात्रा सतत चलती हुई 16 मार्च को नाडियाड में पूरी होगी।

इसी तरह गुजरात के 81 युवाओं का समूह भी 12 मार्च को साबरमती से पदयात्रा प्रारम्भ करेगा और यह पदयात्री दांडी तक जाएंगे।

'अमृत महोत्सव' में देश का हर नागरिक शामिल हो, इसके लिए जनता अपनी रूचि के हिसाब से कार्यक्रम तय करेगी और संस्कृति मंत्रालय उसमें सहयोगी की भूमिका निभाएगा।