कल से लगेगी 45 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों का कोरोना की वेक्सीन - Jai Bharat Express

Breaking

कल से लगेगी 45 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों का कोरोना की वेक्सीन


कल से लगेगी 45 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों का कोरोना की  वेक्सीन

बीमारी के सर्टिफिकेट की आवश्यकता नहीं

जिले में 200 केंद्रों पर लगाई जायेगी कोरोना की वेक्सीन

कलेक्टर ने की सभी से टीका लगवाने की अपील

दो दिन में 50 हजार व्यक्तियों को कोरोना के टीके लगाने का लक्ष्य


जबलपुर |जिले में गुरुवार एक अप्रैल से 45 वर्ष से अधिक आयु के सभी व्यक्तियों को कोरोना की वेक्सीन की पहली डोज लगाई जायेगी । कोरोना की वेक्सीन लगाने अब इस आयु समूह के लोगों को बीमारी से संबंधित किसी प्रकार का सर्टिफिकेट नहीं देना पड़ेगा । टीका लगवाने के लिये व्यक्ति को पूर्व से पंजीयन कराना होगा तथा अपना आधार कार्ड वेक्सीन सेंटर साथ में ले जाना होगा ।

पैंतालीस वर्ष से अधिक की आयु के व्यक्तियों को कोरोना का टीका जिले के शहरी और ग्रामीण क्षेत्र में स्थित शासकीय अस्पतालों, प्राथमिक एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों, संजीवनी क्लीनिक, रक्षा संस्थानों के अस्पताल, रेलवे अस्पताल तथा निजी अस्पतालों में लगाया जायेगा । स्वास्थ्य विभाग ने जिले के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र के करीब 200 अस्पताल एवं स्वास्थ्य केंद्रों को वेक्सीनेशन सेंटर के रूप में चिन्हित किया है । इनमें 68 केंद्र जबलपुर शहर में और शेष ग्रामीण क्षेत्र में बनाये गये हैं । टीका लगवाने के पूर्व लोगों को कोविन पोर्टल अथवा आरोग्य सेतु एप पर अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा । कोविन पोर्टल और आरोग्य सेतु एप रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया प्रारम्भ हो गई है । 

कलेक्टर कर्मवीर शर्मा ने 45 वर्ष से अधिक आयु के जिले के सभी नागरिकों से अपने नजदीकी शासकीय अथवा निजी अस्पताल में जाकर वेक्सीन लगवाने की अपील की है । अपनी अपील में उन्होंने  कोरोना के संक्रमण से सुरक्षा के लिये वेक्सीन को अनिवार्य बताते हुये कहा है कि यह पूरी तरह सुरक्षित है । उन्होंने सभी विभागों के जिला अधिकारियों को अपने अधीनस्थ 45 वर्ष से अधिक आयु के सभी कर्मचारियों तथा परिवार के भी 45 वर्ष से अधिक आयु के सभी सदस्यों को कोरोना का टीका अनिवार्य रूप से लगवाने कहा है।

श्री शर्मा ने सभी एसडीएम, तहसीलदारों, बीएमओ एवं जनपद पंचायतों के सीईओ को पटवारी, स्वास्थ्य कार्यकर्त्ताओं, आशा एवं आंगनवाड़ी कार्यकर्त्ताओं के माध्यम से वेक्सीनेशन के प्रति लोगों को जागरूक करने तथा हर व्यक्ति को टीका लगवाने प्रेरित करने के लिये व्यापक प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिये हैं ।

जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ एस एस दाहिया के अनुसार स्वास्थ्य विभाग द्वारा 45 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्तियों को कोरोना का टीका लगाने सभी जरूरी व्यवस्थायें सुनिश्चित की गई हैं । उन्होंने बताया कि शासकीय अस्पतालों में कोरोना की वेक्सीन निःशुल्क लगाई जायेगी । जबकि निजी अस्पतालों में कोरोना का टीका लगाने प्रति व्यक्ति 250 रुपये का शुल्क निर्धारित किया गया है। जिला टीकाकरण अधिकारी के अनुसार कोरोना वेक्सीनेशन के इस तीसरे चरण में दो दिनों में 50 हजार व्यक्तियों को टीके लगाने का लक्ष्य रखा गया है । डॉ दाहिया के अनुसार पूर्व में पहली डोज लगा चुके 60 वर्ष से अधिक आयु के बुजुर्गों एवं 45 वर्ष से अधिक आयु के गम्भीर बीमारियों से पीड़ित व्यक्तियों को भी गुरुवार से कोरोना वेक्सीन की दूसरी डोज लगाई जायेगी । उन्होंने बताया ऐसे लोगों को दूसरा डोज लगाने उसी केंद्र पर जाना होगा जहाँ उन्हें पहला डोज लगाया गया था ।