गर्मी से बचने के लिए इन चीजों से बना लें दूरी, सही रखें खानपान - Jai Bharat Express

Breaking

गर्मी से बचने के लिए इन चीजों से बना लें दूरी, सही रखें खानपान

 


गर्मियों का मौसम शुरू हो चुका है. ऐसे में शरीर में अधिक गर्मी होने लग जाती है, जिसकी वजह से आपको चुंभन और चिढ़ाचिढ़ापन महसूस हो सकता है. इस मौसम में गर्मियों में सेहतमंद रहने के लिए जितना जरूरी भरपूर मात्रा में पानी पीना होता है, उतना ही जरूरी खाने-पीने की चीजों का ध्यान रखना भी होता है.

ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि आपको गर्मियों में क्या-क्या खाने से बचना चाहिए.गर्मियों में मसालेदार चीजें खाने से बचना चाहिए. हालांकि मसाले खाने का स्वाद तो बढ़ाते हैं, लेकिन ये लोगों की सेहत को गंभीर रूप से नुकसान भी पहुंचाते हैं. गर्मियों में मसाला खाना से पेट में जलन, पेट की समस्या आदि होने लगती हैं. इसी के साथ ही शरीर का टेंपरेचर भी बढ़ता है.

गर्मियों में जितना हो सके मांसाहारी चीजों का सेवन करने से बचे . गर्म मौसम में मसालेदार ग्रेवी वाली चीजों का सेवन करने से बॉडी टेंपरेचर भी बढ़ता है. इसी के साथ ज्यादा मसाले वाली चीजें खाने से शरीर का डाइजेस्टिव सिस्टम भी डिस्टर्ब होता है.

जंक फूड खाने के बजाए गर्मियों में हरी सब्जियों का ज्यादा से ज्यादा सेवन करना चाहिए.जो आपको कई बीमारियों से दूर रखने में मदद करते हैं.

गर्मियों में एक बात का ध्यान ये भी रखना चाहिए कि चीज सॉस में कैलोरी की मात्रा बहुतल अधिक होती है. वहीं, इस मौसम में शरीर को ज्यादा न्यूट्रिशन की जरूरत होती है. इसलिए डाइट में हेल्दी चीजें ही शामिल करें.