Covid-19 Vaccination: नकवी, फारूक अब्दुल्ला, कमल हासन और हषर्वर्धन समेत कई नेताओं ने लगवाई कोरोना वैक्सीन - Jai Bharat Express

Jai Bharat Express

Jaibharatexpress.com@gmail.com

Breaking

Covid-19 Vaccination: नकवी, फारूक अब्दुल्ला, कमल हासन और हषर्वर्धन समेत कई नेताओं ने लगवाई कोरोना वैक्सीन


 

आंध्र प्रदेश के राज्यपाल बिस्व भूषण हरिचंदन, जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला और केरल की स्वास्थ्य मंत्री के के शैलजा ने मंगलवार को कोरोना वायरस रोधी टीके की पहली खुराक ली।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हषर्वर्धन और उनकी पत्नी ने मंगलवार को निजी संस्थान ‘दिल्ली हार्ट एंड लंग इंस्टीट्यूट’ में कोविड-19 के स्वदेशी टीके ‘कोवैक्सीन’ की पहली खुराक ली। 

कोविड-19 टीकाकरण अभियान का दूसरा चरण सोमवार, एक मार्च से शुरू हुआ। इसके तहत 60 वर्ष से अधिक आयु के लोगों और अन्य बीमारी से पीड़ित 45 से 59 वर्ष आयु वर्ग के लोगों को टीके की पहली खुराक दी जाएगी।      

हषर्वर्धन की पत्नी नूतन गोयल ने पहले टीका लगवाया। उनके बाद केंद्रीय मंत्री ने टीका लगवाया।  दोनों ने टीके के लिए 250-250 रूपये का भुगतान किया। मंत्री ने कहा, ‘‘मैं देश के नागरिकों से अपील करता हूं कि टीके की पहली खुराक लें और इसके 28 दिन बाद दूसरी खुराक लें। किसी तरह का दुष्प्रभाव या परेशानी का सामना करना पड़ता है तो अपने चिकित्सक को इस बारे में बताने से घबराएं नहीं।’’    

आंध्र प्रदेश के राज्यपाल बिस्वभूषण हरिचंदन और उनकी पत्नी सुप्रवा हरिचंदन ने विजयवाड़ा के एक सरकारी अस्पताल में कोविड रोधी टीके लगवाए।  इस मौके पर राज्यपाल ने कहा, ‘‘सभी लोगों को टीका लगवाना चाहिए। कोविड-19 को न सिर्फ राज्य से, बल्कि देश से भी खत्म करना है।’     

श्रीनगर में अधिकारियों ने बताया कि जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री और श्रीनगर से लोकसभा सदस्य फारूक अब्दुल्ला (85) ने शेर-ए-कश्मीर आयुर्विज्ञान संस्थान में कोविड रोधी टीके की पहली खुराक ली। अब्दुल्ला नेशनल कॉन्फ्रेंस के प्रमुख भी हैं।     

वहीं, केरल में स्वास्थ्य मंत्री के के शैलजा और उनके कैबिनेट सहयोगी ई चंद्रशेखरन ने महामारी से बचाव के लिए टीका लगवाया। 64 वर्षीय शैलजा ने तिरुवनंतपुरम में सरकारी मेडिकल कॉलेज अस्पताल में टीका लगवाया और सभी लोगों से अपील की कि वे सरकार के इस कार्यक्रम में हिस्सा लें।     

केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने  उत्तर प्रदेश के रामपुर स्थित एक निजी अस्पताल में मंगलवार को कोरोना का टीका लगवाया। नकवी रामपुर में के. डी. डालमिया आई अस्पताल में कोरोना का टीका लगवाया और अपनी जेब से 250 रुपये का भुगतान किया।

इससे पहले बंदरगाह एवं संग्रहालय मंत्री के रामचंद्रन (76) ने अपने गृह जिले कन्नूर के एक अस्पताल में कोविड रोधी टीका लगवाया।     

अभिनेता-राजनेता एवं मक्कल निधि मय्यम (एमएनएम) के संस्थापक कमल हासन ने मंगलवार को यहां एक निजी अस्पताल में कोविड-19 टीका लगवाया। हासन ने छह अप्रैल को होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए चुनाव अभियान शुरू करने से पहले रामचंद्र अस्पताल में टीका लगवाया। उन्होंने टीका लगवाने के बाद ट्वीट किया, ‘‘मैंने कोविड-19 का टीका लगवा लिया है। जो लोग अपने और अन्य लोगों के बारे में सोचते हैं, उन्हें कोविड-19 का टीका लगवाना चाहिए।’’

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को यहां एम्स में कोविड-19 टीके की पहली खुराक ली थी और उन सभी लोगों से टीका लगवाने की अपील की जो टीका लगवाने के लिए पात्र हैं।

गौरतलब है कि भरतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने अपने मंत्रियों और नेताओं को सुझाव दिया था कि वह अपने निर्वाचन क्षेत्रों में कोरोना वायरस का टीका लगवाएं। इसके साथ ही यह भी सुझाव दिया था कि अच्छा हो कि वह टीके का भुगतान स्वयं करें। यह सुझाव स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा निजी अस्पतालों को 250 रुपये प्रति खुराक के हिसाब से शुल्क लेकर टीकाकरण की अनुमति देने के बाद दी गई।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को यहां एम्स में कोविड-19 टीके की पहली खुराक ली थी और उन सभी लोगों से टीका लगवाने की अपील की जो टीका लगवाने के लिए पात्र हैं।

दूसरे चरण के टीकाकरण अभियान के तहत, सोमवार से वरिष्ठ नागरिकों और गंभीर बीमारियों से पीड़ित 45 से 59 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को टीका लगाने की शुरुआत हो गई है।