NEET 2021: नीट परीक्षा सिर्फ एक बार होगी- शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक - Jai Bharat Express

Breaking

NEET 2021: नीट परीक्षा सिर्फ एक बार होगी- शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक



 NEET 2021: केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा कि एमबीबीएस में प्रवेश के लिए नीट परीक्षा इस साल सिर्फ एक बार होगी। सोमवार को लोकसभा में एक प्रश्न के उत्तर में उन्होंने यह बात कही। उन्होंने कहा कि परीक्षा का आयोजन नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) द्वारा केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के साथ सलाह-मशविरे से किया जाता है। उन्होंने कहा कि इस साल नीट की परीक्षा सिर्फ एक बार होगी। उन्होंने कहा कि इस संदर्भ में एनटीए को कोई ज्ञापन नहीं प्राप्त हुआ है। 

बता दें कि नीट परीक्षा 01 अगस्त 2021 को आयोजित होने जा रही है। एनटीए इंजीनियरिंग के लिए जेईई-मेन परीक्षा का आयोजन भी करता है जिसे इस बार फरवरी से मई के बीच चार बार आयोजित किया जा रहा है। 

इस बार से जेईई की तरह नीट भी 11 क्षेत्रीय भाषाओं में आयोजित होगी। उम्मीद है एनटीए की ओर से नीट 2021 का रजिस्ट्रेशन फॉर्म/लिंक एक-दो स्प्ताह में जारी कर दिया जाएगा।

नीट परीक्षा में भाग लेने वाले अभ्यर्थी को 17 से 25 वर्ष के बीच में होना चाहिए। साथ ही फिजिक्स, कैमिर्ट्री और बायोलॉजी और इंग्लिश के साथ 12वीं परीक्षा पास होनी चाहिए। इस साल 12वीं बोर्ड परीक्षा में भाग लेने वाले अभ्यर्थी भी नीट 2021 के लिए आवेदन करने के लिए योग्य माने जाएंगे। आवेदन प्रक्रिया शुरू होने के बाद अभ्यर्थियों को आवेदन फॉर्म के साथ ही 10वीं, 12वीं के प्रमाणपत्र, आधार कार्ड, पासपोर्ट नंबर, बैंक अकाउंट डिटेल्स आदि दस्तावेजों की स्कैन्ड कॉपियां सब्मिट करनी होगी। इसके साथ ही पासपोर्ट साइज के फोटोग्राफ, सिग्नेचर और बाएं हाथ के अंगूठे के निशान की प्रति सब्मिट करनी होगी।