ICSE Board Exams 2021: अब आईसीएसई बोर्ड ने भी रद्द किए 10वीं के पेपर, जून में होगा 12वीं की परीक्षाओं पर फैसला - Jai Bharat Express

Breaking

ICSE Board Exams 2021: अब आईसीएसई बोर्ड ने भी रद्द किए 10वीं के पेपर, जून में होगा 12वीं की परीक्षाओं पर फैसला




ICSE Board Exams 2021: देशभर में तेजी से फैल रहे कोरोना वायरस के चलते बोर्ड परीक्षाओं पर संकट के बाद मंडराने लगे हैं. पहले सीबीएसई ने दसवीं बोर्ड की परीक्षाओं को रद्द करने का ऐलान किया था. अब सीआईएससीई (CISCE) बोर्ड ने भी 10वीं की परीक्षाएं कैंसिल कर दी हैं. बता दें कि पहले बोर्ड के नोटिफिकेशन में कक्षा 10वीं के छात्रों के लिए परीक्षा वैकल्पिक रखी गई थी. कक्षा 10वीं के जो छात्र परीक्षा में उपस्थित नहीं होना चाहते हैं, बोर्ड उनके लिए विशेष मूल्यांकन पद्वति से परिणाम तैयार करेगा. वहीं, जो छात्र परीक्षा देना चाहते हैं वे कक्षा 12वीं के छात्रों के साथ परीक्षा में भाग ले सकेंगे.

इससे पहले सीआईएससीई (CISCE) बोर्ड की ओर से 12वीं की परीक्षाएं स्थगित करने की घोषणा की गई थी.बोर्ड की ओर से कहा गया था कि कक्षा 12 परीक्षा बाद में आयोजित की जाएगी. इसके लिए जून में तारीखों की घोषित की जा सकती है. बता दें कि सीआईएससीई बोर्ड की 10वीं की परीक्षा 04 मई से शुरू होने वाली थी. इसका आखिरी पेपर 07 जून को होना था. जबकि 12वीं की परीक्षा 8 अप्रैल से जारी थी और इसकी समाप्ति 18 जून को होनी थी. गौरतलब है कि सीआईएससीई (CISCE) दो बोर्ड्स से मिलकर बना है. इसके तहत 10वीं की परीक्षा आईसीएसई (ICSE) बोर्ड के और 12वीं की आईएससी (ISC) बोर्ड के अंतर्गत कराई जाती हैं.

बता दें कि पिछले सप्ताह ही सीबीएसई बोर्ड ने कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के चलते दसवीं की बोर्ड परीक्षाओं को रद्द करने का ऐलान किया था. इसके साथ ही 12वीं की परीक्षाएं रद्द कर दी गई थी. जिनके बारे में बाद में फैसला लिया जाएगा. उसके दो दिन बाद ही हरियाणा सरकार ने भी दसवीं की बोर्ड परीक्षाओं को रद्द करने की घोषणा कर दी और बारहवीं बोर्ड के पेपर भी स्थगित कर दिए. अब इन परीक्षाओं के बारे में आगामी दिनों में विचार विमर्श किया जाएगा. वहीं 08 मई से होने वाली यूपी बोर्ड की परीक्षाएं भी फिरहाल स्थगित कर दी गई हैं. जिनके बारे में जून महीने में फिस से फैसला लिया जाएगा.

बता दें कि देश में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. बीते 24 घंटों में देश में कोरोना के दो लाख 59 हजार 170 नए मामले दर्ज किए गए हैं. वहीं 1761 लोगों की जान भी गई है. जो एक दिन में सबसे ज्यादा हैं. इसके साथ ही देश में अब एक्टिव केस की कुल संख्या बढ़कर 20 लाख 31 हजार 977 हो गई है.