कोरोना वायरस से बचने के लिए Immune System को यैसै करें मजबूत , जानिए कुछ जरूरी बातें - Jai Bharat Express

Breaking

कोरोना वायरस से बचने के लिए Immune System को यैसै करें मजबूत , जानिए कुछ जरूरी बातें


कोरोना वायरस से बचने के लिए Immune System को यैसै करें मजबूत , जानिए कुछ  जरूरी बातें

कोरोनावायरस से बचने के लिए इम्यून सिस्टम को मजबूत करने पर जोर दिया जा रहा है। यदि आपका इम्यून सिस्टम मजबूत है तो आप किसी भी बीमारी से बच सकते हैं। आइए जानते हैं रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए किन चीजों का सेवन करना चाहिए।

आखिर कैसे पता करें कि आपका इम्यून सिस्टम कैसे काम कर रहा है।

यदि आप यह पता लगाना चाहते हैं कि आपका इम्यून सिस्टम कैसा है तो इस बात पर गौर करें कि आपको पेट से संबधित कोई समस्या तो नहीं है, जैसे कब्ज, गैस, पेट में ऐंठन आदी यदि आपका पेट ठीक है तो आपका इम्यून सिस्टम भी सही तरह से काम कर रहा है। कब्ज, गैस जैसी पेट की समस्या से राहत पाने के लिए आप दही को अपनी डाइट में शामिल करें।

इम्यून सिस्टम को कैसे करें मजबूत

इम्यून को मजबूत करने के लिए लहसुन का इस्तेमाल करें। इसे खाने में पका के खाने की बजाय इसके छोटे-छोटे टुकड़े कर लें। कुछ देर इन्हें हवा लगने दें। लहसुन में एंटीमाइक्रोबियल तत्व पाया जाता है। ये तत्व वायरस, बैक्टीरिया व फंगस के खिलाफ काम करते हैं। लहसुन खाने से एंटीवायरस प्रोटेक्शन भी मिलता है।

लहसुन कैसे खाएं


इसके छोटे-छोटे टुकड़े कर लें। इसे आप खाना खाने के बाद पानी के साथ ले सकते हैं।

लहसुन को चबा-चबाकर खाने की बजाए इसे पानी के साथ सीधा निगल लें। इस तरह से लहसुन का सेवन करने से यह ज्यादा फायदेमंद होता है।

लहसुन को 25 से 30 दिन नियमित खाने के बाद आपके अंदर से लहसुन की खूशबू आना शुरू हो जाएगी तब आप समझ जाएं कि इससे अधिक आपको लहसुन का सेवन नहीं करना है।

लहसुन कई लोगों को हजम नहीं होता है। इसके लिए आप इसका सेवन एकसाथ न करें व धीरे-धीरे इसकी आदत डालें। शुरुआत के समय आप लहसुन के एकदम छोटे से हिस्सा का सेवन करें, फिर इसी तरह धीरे-धीर इसे बढ़ाएं। जब आप लहसुन ले रहे हैं तो इसके साथ दही का सेवन भी करें।

अदरक


अदरक औषधीय गुणों से भरपूर है। इसके सेवन से आप अपने इम्यून सिस्टम को मजबूत रख सकते हैं। इसका नियमित सेवन आपको कई स्वास्थ्य लाभ देगा।

अदरक को कैसे खाएं

अदरक को बिलकुल बारीक पीस लें व कद्दूकस करें। आपको अदरक 1 चम्मच लेना है। इसमें 6 गिलास पानी डालें। अब इसे उबलने दें। जब यह पानी 3 गिलास हो जाए तो इसे 1 कप में निकाल लें। इसे आप गुड़ या शहद के साथ भी ले सकते हैं। दिनभर में एक बार इसका सेवन करें।

लौंग का करें सेवन


अपनी डाइट में लौंग को जरूर शामिल करें। लौंग औषधीय गुणों से भरपूर है। नियमित 2 लौंग के पीस को अपनी चाय में मिला लें या आप इसे अदरक के पानी के साथ भी ले सकते हैं। लौंग को अच्छी तरह से चबाकर खाएं।

हल्दी का सेवन


हल्दी में एंटीबैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते हैं। इसे आप अपनी डाइट में शामिल करें। हल्दी के सेवन से आपका इम्यून सिस्टम मजबूत रहेगा जिससे बीमारियों से लड़ने की ताकत मिलेगी। आप हल्दी को दूध के साथ भी ले सकते हैं।

दालचीनी, मुलेठी


मुलेठी एंटीवायरस है, जो बीमारियों से लड़ने में कारगर है। वहीं दालचीनी आपके वजन को कम करने का काम करती है। इसके नियमित सेवन से आपका वजन तेजी से कम होगा, साथ ही आपका इम्यून सिस्टम मजबूत होगा। इनका सेवन रात में सोने से पहले करें।

नींद


नींद अच्छी लें। अगर नींद अच्छी नहीं होगी तो आपका इम्यून सिस्टम भी कमजोर होगा। 8 से 9 घंटे की पूरी नींद लें।

चीनी का सेवन न करें


अपनी डाइट में से चीनी को निकाल दें। जंक फूड्स से दूर रहें, फिनाइल के इस्तेमाल को बंद करें। ये चीजें भी आपके इम्यून सिस्टम कमजोर करती हैं।