सावधान: LinkedIn के 500 मिलियन यूजर्स का डेटा लीक, कहीं आपका भी अकाउंट तो नहीं हुआ हैक - Jai Bharat Express

Breaking

सावधान: LinkedIn के 500 मिलियन यूजर्स का डेटा लीक, कहीं आपका भी अकाउंट तो नहीं हुआ हैक



 LinkedIn Data Leak Online: Facebook के 533 मिलियन यूजर्स के डेटा लीक होने के बाद माइक्रोसॉफ्ट अधिकृत प्रोफेशनल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म LinkedIn के 500 मिलियन यूजर्स के डेटा लीक का मामला सामने आने के बाद हड़कंप मच गया है. एक रिपोर्ट के अनुसार, इन 500 मिलियन यूजर्स का डेटा को ऑनलाइन बेचा जा रहा है.

रिपोर्ट के अनुसार, एक हैकर ग्रुप इन यूजर्स के डेटा को उनकी प्रोफाइल से चुराकर ऑनलाइन बेच रहा है. इसमें यूजर्स के जिन डेटा को ऑनलाइन बेचा जा रहा है उसमें उनका पूरा नाम, एड्रेस, फोन नंबर, ईमेल आईडी, वर्कप्लेस इंफॉर्मेशन तथा अन्य कई तरह की जानकारियां ऑनलाइन बेची जा रही हैं.

साइबर न्यूज की रिपोर्ट में इस बात का खुलासा हुया है. रिपोर्ट के अनुसार, यूजर्स के इन डेटा को हैकर ग्रुप 2 मिलियन डॉलर की कीमत पर बेच रहा है. बताया जा रहा है कि आने वाले समय में इसकी रकम और भी बढ़ सकती है. हो सकता है कि हैकर ग्रुप इन 500 मिलियन यूजर्स की जानकारियों को बिटकॉइन के रुप में बेचे.

ऐसे ब्रीचेज को देखकर कहा जा सकता है आपको इस समय सतर्क रहने की आवश्यकता है. हालांकि साइबर न्यूज की रिपोर्ट में अभी इस बात की पुष्टि नहीं हो पाई है कि हैकर्स अपडेटेड LinkedIn प्रोफाइल को बेच रहे हैं या नहीं. LinkedIn ने भी डेटा ब्रीचिंग को स्वीकार किया है. LinkedIn का कहना है कि ब्रीच में ऐसे डेटा शामिल हैं जिसे सार्वजनिक रूप से देखा जा सकता है.

LinkedIn ने कहा कि यूजर्स ने अपने डेटा को लेकर हम पर भरोसा जताया है, उस भरोसे को कायम रखने के लिए हम कार्रवाई कर रहे हैं. कंपनी का यह भी कहना है कि यह डेटा ब्रीच LinkedIn से स्क्रैप किया गया समझ आ रहा है. LinkedIn का कोई निजी यूजर अकाउंट डेटा इसमें शामिल नहीं है.