WHO ने बताया कि कोरोना वैक्‍सीन लगवाने के बाद ये 5 काम बिल्‍कुल न करें - Jai Bharat Express

Breaking

WHO ने बताया कि कोरोना वैक्‍सीन लगवाने के बाद ये 5 काम बिल्‍कुल न करें


WHO ने बताया कि कोरोना वैक्‍सीन लगवाने के बाद ये 5 काम बिल्‍कुल न करें

नई दिल्‍ली | कोविड-19 वैक्‍सीनेशन अब ज्‍यादा से ज्‍यादा लोगों को उपलब्‍ध हो रही है। इसी बीच विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन WHO ने टीकों के साइड इफेक्‍ट्स को लेकर एक पब्लिक डॉक्‍युमेंट जारी किया है। इसमें बताया गया है कि टीकों के बाद हल्‍के साइड इफेक्‍ट्स होना सामान्‍य बात क्‍यों है। कोविड टीकों के आम साइड इफेक्‍ट्स और लॉन्‍ग-टर्म इफेक्‍ट्स को लेकर भी WHO ने जानकारी दी है। दूसरी तरफ एक्‍सपर्ट्स बता रहे हैं कोविड वैक्‍सीन लगने के बाद आपको कुछ गतिविधियों से थोड़े दिन के लिए तौबा कर लेनी चाहिए।

कोरोना टीकों के साइड इफेक्‍ट्स पर WHO ने क्‍या कहा?

WHO ने पिछले दिनों एक फीचर में बताया कि टीका लगने के बाद हल्‍का बुखार, मांसपेशियों में दर्द सामान्‍य बात है। इनसे घबराने की जरूरत नहीं है। WHO के अनुसार, यह इस बात का संकेत है कि आपके शरीर का इम्‍युन सिस्‍टम वैक्‍सीन की प्रतिक्रिया दे रहा है। कुछ दिन में ये साइड इफेक्‍ट्स चले जाते हैं। इंजेक्‍शन वाली जगह पर दर्द, थकान, सिरदर्द, डायरिया जैसे साइड इफेक्‍ट्स आम हैं।

कुछ मामलों में थोड़े दुर्लभ साइड इफेक्‍ट्स देखने को भी मिल सकते हैं। इनमें एलर्जिक रिएक्‍शंस शामिल हैं। हालांकि वैक्‍सीन के लॉन्‍ग-टर्म साइड इफेक्‍ट्स पर WHO ने कहा कि टीके सुरक्षित हैं।

वैक्‍सीन लगवाने के फौरन बाद टैटू न बनवाएं

मेडिकल एक्‍सपर्ट्स के मुताबिक, आपको कोविड वैक्‍सीन लेने के कुछ दिन बाद तक टैटू नहीं कराना चाहिए। इसकी बेहद कम संभावना है फिर भी एक इम्‍युन रेस्‍पांस ट्रिगर हो सकता है। अगर आपको टैटू कराना ही है तो वैक्‍सीन लगवाते समय डॉक्‍टर से पूछ लें या फिर टीका लगने के बाद कुछ दिन इंतजार कर लें।

साथ ही कोई और वैक्‍सीन न लगवाएं

वैज्ञानिकों के अनुसार, कोविड टीका लेने के दो हफ्ते पहले और बाद तक कोई और टीका लगवाने से बचें। अभी इस बारे में ज्‍यादा जानकारी नहीं है कि कोरोना के टीके बाकी टीकों के साथ कैसा रिएक्‍ट करते हैं। ऐसे में कुछ हफ्तों का गैप लेने में ही समझदारी है।

एक्‍सरसाइज से थोड़ा सा परहेज करें

वैक्‍सीनेशन के बाद वर्कआउट से बचें। अगर आपकी मांसपेशियों में दर्द है तो कसरत करने से वह और बढ़ जाएगा। बेहतर होगा कि टीका लगने के बाद एक या दो दिन का ब्रेक लें।

शरीर में पानी की कमी न होने दें

वैक्‍सीन लगवाने के बाद शरीर को हाइड्रेटेड रखना चाहिए क्‍योंकि इम्‍युन रेस्‍पांस को प्रोसेस करने में पानी शरीर की मदद करता है। अगर आपको टीका लगने के बाद बुखार आता है तो यह उससे भी उबरने में मदद करेगा।

वैक्‍सीन सर्टिफिकेट संभालकर रखें

कोरोना वायरस टीका लगने के बाद आपको एक सर्टिफिकेट मिलेगा। इसे आप डिजिटली भी स्‍टोर करके रख सकते हैं। फिलहाल इसे संभालकर रख‍िए। हो सकता है कि आने वाले वक्‍त में यात्रा, वीजा इत्‍यादि के लिए आपको इसकी जरूरत पड़े।