Lockdown: बढ़ते कोरोना मामलों पर काबू पाने के लिए AIIMS प्रमुख डॉ. रणदीप गुलेरिया ने सुझाया लॉकडाउन का यह नया फॉर्मूला - Jai Bharat Express

Breaking

Lockdown: बढ़ते कोरोना मामलों पर काबू पाने के लिए AIIMS प्रमुख डॉ. रणदीप गुलेरिया ने सुझाया लॉकडाउन का यह नया फॉर्मूला




Lockdown News: देश कोरोना का कहर जारी है. भारत में बीते कई दिनों से कोरोना के 3 लाख से ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं. कोरोना के कहर को कम करने के लिए देश के कई राज्यों में लॉकडाउन (Lockdown) जैसी पाबंदियां लागू हैं फिर भी मामलों में कमी नहीं आ रही है. कोरोना के तेजी से बढ़ते मामलों के बीच एक बार फिर से संपूर्ण लॉकडाउन (Complete Lockdown) के कयास लगाए जाने लगे हैं. हालांकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इससे इनकार कर चुके हैं. उन्होंने राज्यों से भी यह कहा है कि लॉकडाउन (Lockdown) को ‘अंतिम विकल्प’ के रूप में देखें. इस बीच AIIMS प्रमुख डॉक्टर रणदीप गुलेरिया ने बढ़ते कोरोना पर काबू पाने के लिए Lockdown का फॉर्मूला सुझाया.
एक निजी चैनल से बातचीत में डॉ रणदीप गुलेरिया ने कहा, कोरोना पर काबू पाने के लिए हमने उन इलाकों पर ज्यादा फोकस करना होगा जहां कोविड पॉजिटिविटी रेट हाई है। जहां कोविड सक्रमण दर ज्यादा हैं उनको कंटेनमेंट जोन बनाना होगा। 10 फीसदी से ज्यादा कोविड मरीज हैं तो लॉकडाउन लगाने की जरूरत है, तब कोरोना का ट्रांसमिशन चेन कम होगा।
गुलेरिया ने कहा कि वायरस के ज्यादा संक्रामक वैरिएंट और म्यूटेंट तेजी से संक्रमण फैला रहे हैं. विशेषज्ञों का कहना है कि तेजी से बढ़ते सक्रिय मरीजों का बोझ कम करने के लिए संक्रमण की चेन को तोड़ना जरूरी है.

बता दें कि देश में रविवार को 3.5 लाख से ज्यादा कोरोना के नए मामले सामने आए और इस दौरान 2700 से ज्यादा लोगों की जान चली गई. देश में लगातार चौथा ऐसा दिन है जब कोरोना के मामले 3 लाख से ज्यादा रिपोर्ट किये गए हैं.