कड़ी सुरक्षा के बीच बंगाल व असम में वोटिंग जारी, नंदीग्राम पर निगाहें, PM ने की यह अपील - Jai Bharat Express

Breaking

कड़ी सुरक्षा के बीच बंगाल व असम में वोटिंग जारी, नंदीग्राम पर निगाहें, PM ने की यह अपील



 नई दिल्ली, पश्चिम बंगाल और असम में आज यानी गुरुवार को दूसरे चरण के तहत मतदान डाले जा रहे हैं। बंगाल और असम में सुबह सात बजे से ही वोटिंग शुरू हो गई और वोट डालने के लिए मतदाता सुबह से ही कतारों में खड़े दिखे। पश्चिम बंगाल में दूसरे चरण की 30 सीटों पर 19 महिलाओं सहित 171 उम्‍मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं। वहीं, असम में दूसरे चरण की 39 सीटों पर 26 महिलाओं सहित 345 उम्‍मीदवार चुनाव मैदान में हैं। बंगाल में जहां टीएमसी की सीधी लड़ाई भाजपा से है, तो असम में भाजपा को अपनी सरकार को बचाए रखने की चुनौती है। सभी राजनीतिक दलों ने चुनाव प्रचार के दौरान अपनी पूरी ताकत झोंक दी है। बंगाल में इस चरण में सबकी नजरें हाई प्रोफाइल नंदीग्राम सीट पर टिकी हैं, जहां मुख्यमंत्री ममता बनर्जी अपने पूर्व सहयोगी एवं भाजपा प्रत्याशी शुभेंदु अधिकारी के खिलाफ मैदान में हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बंगाल और असम के मतदाताओं से रिकॉर्ड संख्या में वोट डालने की अपील की। पीएम मोदी ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से अंग्रेजी और बंग्ला भाषा में ट्वीट किया है।
अधिकारियों की मानें तो निर्वाचन आयोग ने सभी 10,620 मतदान केंद्रों को संवेदनशील घोषित किया है और केंद्रीय बलों की करीब 651 कंपनियों को तैनात किया गया है। उन्होंने बताया कि मतदान सुबह सात बजे शुरू हो जाएगा जिस दौरान महत्वपूर्ण स्थानों पर राज्य पुलिस के कर्मियों को भी तैनात किया जाएगा। सूत्रों ने बताया कि केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल की 199 कंपनियां पूर्व मेदिनीपुर में, 210 कंपनियां पश्चिम मेदिनीपुर में, 170 कंपनियां दक्षिण 24 परगना में और 72 कंपनियां बांकुड़ा में तैनात की जाएंगी।
पश्चिम मेदिनीपुर की नौ सीटों, बांकुड़ा की आठ, दक्षिण 24 परगना की चार और पूर्व मेदिनीपुर की नौ सीटों पर आज यानी गुरुवार को सुबह सात बजे से वोट डाले जाएंगे। पूर्व मेदिनीपुर शुभेंदु अधिकारी का गृह जिला है और इसी जिले में नंदीग्राम सीट आती है जहां उनका मुकाबला तृणमूल कांग्रेस प्रमुख बनर्जी से है।
तृणमूल कांग्रेस और भाजपा इस चरण की सभी 30 सीटों पर चुनाव लड़ रही हैं, जबकि माकपा ने 15 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारें हैं। वहीं संजुक्त (संयुक्त) मोर्चा में शामिल कांग्रेस ने 13 सीटों पर और आईएसएफ ने दो सीटों पर अपने प्रत्याशी खड़े किए हैं। यह मतदान सख्त कोविड-19 दिशा-निर्देशों के बीच होगा। 
बंगाल के पहले चरण में कितने फीसदी मतदान
पश्चिम बंगाल के मुख्य निर्वाचन अधिकारी(सीईओ) आरिज आफताब ने रविवार को कहा कि 27 मार्च को हुए विधानसभा चुनाव के प्रथम चरण में 30 निर्वाचन क्षेत्रों में 84.63 प्रतिशत मतदान हुआ। सीईओ कार्यालय ने शनिवार शाम साढ़े छह बजे प्रथम चरण का मतदान समाप्त होने के बाद कहा था कि शाम पांच बजे तक 79.79 प्रतिशत मतदान हुआ। 

असम विधानसभा चुनाव के पहले चरण में 77 प्रतिशत मतदान
असम में विधानसभा चुनाव के पहले चरण में 47 सीटों के लिए शनिवार को हुए मतदान के लिए कुल पंजीकृत करीब 81.09 लाख मतदाताओं में से करीब 77 प्रतिशत ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। निर्वाचन आयोग के एक अधिकारी ने बताया कि इस दौरान मतदान शांतिपूर्ण रहा।