तौकते तूफान : मुंबई के पास डूबा भारतीय जहाज, अब तक 146 को बचाया गया, 273 लोग थे सवार - Jai Bharat Express

Breaking

तौकते तूफान : मुंबई के पास डूबा भारतीय जहाज, अब तक 146 को बचाया गया, 273 लोग थे सवार



मुंबई से 175 किलोमीटर दूर हीरा ऑयल फील्ड्स के पास तौकते तूफान के कारण फंसा भारतीय जहाज P-305 समुद्र में डूब गया है। जिसमें कुल 273 कर्मी मौजूद थे। भारतीय नौसेना ने इसमें से 146 को बचा लिया है। इसी जगह एक और भारतीय जहाज फंसा हुआ है। जिसमें सवार लोगों को बचाने के लिए आईएनएस कोलकाता को भेजा गया है। बताया जा रहा है कि इसमें 137 लोग सवार हैं। इनमें से 38 लोगों को सुरक्षित निकाल लिया गया है।

अधिकारी ने बताया कि नौसेना ने मंगलवार सुबह P-8I लंबी दूरी के बहु-मिशन समुद्री गश्त विमान को भी खोज और बचाव अभियान में शामिल किया है।

भारतीय नौसेना के प्रवक्ता कमांडर विवेक मधवाल ने बताया कि बॉम्बे हाई इलाके में स्थित हीरा तेल क्षेत्र में नौका P-305 की मदद के लिए आईएनएस कोच्चि को भेजा गया था। आईएनएस तलवार को भी खोज और बचाव अभियान के लिए तैनात किया गया था। वहीं दूसरे जहाज यानी जीएएल कंस्ट्रक्टर से भी इमरजेंसी मैसेज मिला था, जिस पर 137 लोग सवार हैं और वह मुंबई तट से 48 नॉटिकल मील दूर है। इसकी मदद के लिए आईएएनएस कोलकाता को रवाना किया गया है। नेवी के हेलिकॉप्टर स्टैंड बाय में रखे गए हैं। मौसम सुधरने पर इन्हें भी रेस्क्यू के लिए लगा दिया जाएगा।

उन्होंने बताया कि आईएनएस तलवार 101 कर्मियों के साथ एक अन्य ऑल रिग सागर भूषण की सहायता के लिए आगे बढ़ रहा है और बोर्ड पर 196 कर्मियों के साथ एक एसएस -3 है, जो वर्तमान में पिपावाव बंदरगाह के लगभग 50 नॉटिकल मील दक्षिण पूर्व में स्थित हैं।

उन्होंने बताया कि तूफान के देखते हुए भारतीय नौसेना के 11 गोताखोर दल, बारह बाढ़ राहत दल और मेडिकल टीम भी तैनात है। तूफान प्रभावित राज्यों में जरूरत पड़ने पर इन्हें भेजा जाएगा।