24 राज्यों में 10% से ज्यादा संक्रमण, अगले सप्ताह से स्पूटनिक की सप्लाई शुरू: स्वास्थ्य मंत्रालय - Jai Bharat Express

Breaking

24 राज्यों में 10% से ज्यादा संक्रमण, अगले सप्ताह से स्पूटनिक की सप्लाई शुरू: स्वास्थ्य मंत्रालय



दिल्ली :देश में कोरोना वायरस की दूसरी लहर का कहर लगातार जारी है. लगातार दूसरे दिन 4 हजार से ज्यादा लोगों की कोरोना संक्रमण से मौत हो गई है. साथ ही कोरोना से मरने वालों लोगों संख्या में लगातार बढ़ोतरी से दहशत का माहौल है. इसी बीच स्वास्थ्य मंत्रालय ने आज प्रेस कांफ्रेंस कर देश में कोरोना की स्थिति के बारे में विस्तृत रूप से चर्चा की. स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि देश के 187 जिलों में 2 सप्ताह से मामलों में गिरावट जारी है जो कि राहत की खबर है.

अगले सप्ताह से स्पूटनिक की सप्लाई शुरू

नीति आयोग के सदस्य वीके पॉल ने बताया कि अगले सप्ताह तक आयात की हुई स्पूटनिक की सप्लाई भी शुरू कर दी जाएगी. उन्होंने कहा कि दुनिया भर में जितना टीकाकरण हुआ है उसमें से 13% अकेला भारत में हुआ है. चीन और अमेरिका के बाद भारत तीसरे नंबर पर है. अभी भी कुल टीकाकरण का 50% अपनी संसाधनों से केंद्र सरकार राज्यों तक पहुंचा रही है. 45 वर्ष से अधिक आयु की कुल जनसंख्या का एक तिहाई कम से कम एक डोज़ का टीकाकरण हो चुका है. जबकि 45 वर्ष से अधिक आयु की मृत्यु दर 88% है.

टीकाकरण अभियान में तेजी

स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि टीकाकरण अभियान में तेजी आई है और इस दौरान 17 करोड़ से अधिक लोगों को टीका लग चुका है. स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार 10 राज्यों में संक्रमण दर 25 फीसदी से भी ज्यादा है और 18 राज्यों में संक्रमण दर 20 फीसदी से ज्यादा है. महाराष्ट्र, कर्नाटक ,उत्तर प्रदेश ,आंध्र प्रदेश राजस्थान, दिल्ली ,हरियाणा, बिहार गुजरात में नये केस में कमी आती हुई नजर आ रही है. वहीं केरल ,तमिलनाडु ,पश्चिम बंगाल, उड़ीसा पंजाब, आसाम, हिमाचल प्रदेश ,पांडिचेरी, मणिपुर में नये केस बढ़ रहे हैं.