केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय ने ASI के तहत आने वाले स्मारकों और संग्रहालयों को 15 जून तक बंद रखने का दिया आदेश - Jai Bharat Express

Breaking

केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय ने ASI के तहत आने वाले स्मारकों और संग्रहालयों को 15 जून तक बंद रखने का दिया आदेश



नई दिल्ली, मई 30। देश में कोरोना महामारी की दूसरी लहर का पीक स्तर अब बीत चुका है। देश के कई राज्यों में अब कोरोना के नए मामले तेजी से घट रहे हैं, लेकिन फिर भी सरकारें पाबंदियों में ढिलाई देने के अभी मूड में नहीं हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय ने भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के तहत सभी केंद्रीय संरक्षित स्मारकों / स्थलों और संग्रहालयों को 15 जून 2021 तक या अगले आदेश तक बंद रखने का फैसला किया है।

मंत्रालय के बयान में क्या कहा गया है?

केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय ने रविवार को कहा कि कोरोना महामारी की स्थिति के कारण भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के तहत सभी केंद्र संरक्षित स्मारक / स्थल और संग्रहालयों को 15 जून 2021 तक या अगले आदेश तक बंद रखा जाएगा। आपको बता दें कि मंत्रालय का ये फैसला 3,693 स्मारक और 50 संग्रहालय पर लागू होगा।

आपको बता दें कि पिछले महीने केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय ने एएसआई के तहत आने वाले सभी स्थलों और संग्रहालयों को 15 मई तक बंद रखने की घोषणा की थी, लेकिन बाद में इसे 30 मई तक बढ़ा दिया गया था। अपने पहले के आदेश में, केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय ने 15 अप्रैल 2021 तक सभी केंद्र-संरक्षित स्मारक, स्थल और संग्रहालयों को बंद रखने का आदेश दिया था।

देश में नहीं कम हो रहे मौत के आंकड़े

आपको बता दें कि देश में अभी भी कोरोना के मामले डेढ़ लाख के पर ही आ रहे हैं। शनिवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में देश के अंदर में कोरोना वायरस के 1.65 लाख मामले दर्ज हुए, जबकि 3460 मरीजों की जान गई। कोरोना के दैनिक मामलों में भले ही गिरावट हो रही है, लेकिन मौत का आंकड़ा थमने का नाम नहीं ले रहा है।