सरकार का बड़ा ऐलान- अब बच्चे को अपना दूध पिलाने वाली मां भी लगवा सकती है कोरोना वैक्सीन - Jai Bharat Express

Breaking

सरकार का बड़ा ऐलान- अब बच्चे को अपना दूध पिलाने वाली मां भी लगवा सकती है कोरोना वैक्सीन



नई दिल्ली: कोरोना महामारी ने पुरे देश में भारी हाहाकार मचा रखा है वही देश में कोरोना वायरस वैक्सीन के टीकाकरण पर सरकार को सुझाव देने वाले एक्सपर्ट ग्रुप ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय को वैक्सीनेशन को लेकर नए सुझाव दिए हैं तथा इन सुझावों में बताया गया है कि बच्चे को अपना दूध पिलाने वाली माताएं भी टीका लगवा सकती हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक्सपर्ट ग्रुप के इन सुझावों को मान लिया है। गर्भवती स्त्रियों को वैक्सीन देने के मामले पर एक्सपर्ट ग्रुप अभी आखिरी परिणाम तक नहीं पहुंचा है।

एक्सपर्ट ग्रुप ने इसके अतिरिक्त कई और सुझाव भी दिए हैं, जिनमें कहा गया है कि यदि कोई शख्स वैक्सीन का पहला टीका लेने के पश्चात् कोरोना से संक्रमित होता है तो उसे कितने दिनों के पश्चात् दूसरा टीका लेना चाहिए। वैक्सीन पर सरकार को सुझाव देने वाले एक्सपर्ट ग्रुप ने बताया है कि वैक्सीन की पहली डोज लेने के पश्चात् यदि कोई शख्स कोरोना से संक्रमित होता है तो उसे ठीक होने के 3 माह के पश्चात् वैक्सीन की दूसरी डोज लेनी चाहिए।


साथ में ऐसे लोग जो पहली डोज लेने के पश्चात् संक्रमित हो जाएं तथा उनका इलाज प्लाज्मा पद्धति से किया गया हो, उन्हें भी हॉस्पिटल से डिस्चार्ज होने के 3 महीने के पश्चात् ही दूसरी वैक्सीन डोज लेने के सुझाव दिए गए है। एक्सपर्ट ग्रुप के सुझावों में यह भी बताया गया है कि ऐसे लोग जो अन्य गंभीर बीमारियों से ग्रसित हों तथा इलाज के लिए हॉस्पिटल में एडमिट हों, उन्हें भी ठीक होने के 4-8 सप्ताह के पश्चात् ही वैक्सीन देनी चाहिए।