मीडिया रिपोर्टिंग पर प्रतिबंध नहीं होना चाहिए: चुनाव आयोग - Jai Bharat Express

Jai Bharat Express

Jaibharatexpress.com@gmail.com

Breaking

मीडिया रिपोर्टिंग पर प्रतिबंध नहीं होना चाहिए: चुनाव आयोग



चुनाव आयोग ने बुधवार को कहा है कि चुनाव आयोग और उसके प्रत्येक सदस्य अतीत और वर्तमान में देश में चुनावी लोकतंत्र को मजबूत करने में और सभी चुनावों के संचालन में मीडिया द्वारा निभाई गई सकारात्मक भूमिका को स्वीकार करते हैं। आयोग एकमत है कि मीडिया रिपोर्टिंग पर प्रतिबंध नहीं होना चाहिए।

भारत के चुनाव आयोग ने मीडिया के संबंध में अपनी स्थिति से संबंधित हालिया नरेटिव पर ध्यान दिया है। आयोग भी इस संबंध में कुछ प्रेस रिपोर्टों के साथ आया है। कोई भी निर्णय लेने से पहले आयोग के पास हमेशा उपयुक्त विचार-विमर्श होता है। मीडिया की भागीदारी के संदर्भ में, आयोग स्पष्ट करना चाहता है कि वह स्वतंत्र मीडिया में अपने विश्वास के लिए ईमानदारी से खड़ा है।

चुनाव आयोग और उसके प्रत्येक सदस्य अतीत और वर्तमान में देश में चुनावी लोकतंत्र को मजबूत करने में और सभी चुनावों के संचालन में मीडिया द्वारा निभाई गई सकारात्मक भूमिका को स्वीकार करते हैं। चुनाव आयोग इस बात पर एकमत था कि माननीय सुप्रीम कोर्ट के समक्ष मीडिया रिपोर्टिंग पर प्रतिबंध के लिए कोई विनती नहीं होनी चाहिए।

आयोग विशेष रूप से चुनाव प्रबंधन की प्रभावशीलता बढ़ाने और चुनाव प्रक्रिया की शुरुआत से लेकर अंत तक सभी प्रक्रियाओं के दौरान पारदर्शी कवरेज, मतदान और मतदान केंद्र स्तर से मतगणना तक पारदर्शी कवरेज सहित पारदर्शिता को मजबूत करने में मीडिया की भूमिका को विशेष रूप से पहचानता है। मीडिया के सहयोग से ईसीआई का दृष्टिकोण एक स्वाभाविक सहयोगी है और अपरिवर्तित रहता है।