मालदीव के अड्डू शहर में खुलेगा भारत का नया वाणिज्य दूतावास, केंद्रीय मंत्रीमंडल ने दी मंजूरी - Jai Bharat Express

Breaking

मालदीव के अड्डू शहर में खुलेगा भारत का नया वाणिज्य दूतावास, केंद्रीय मंत्रीमंडल ने दी मंजूरी



केंद्रीय मंत्रिमंडल (central cabinet) ने आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) की अध्यक्षता में हुई बैठक में मालदीव (Maldives) के अड्डू शहर (Addu City) में भारत के एक नए वाणिज्य दूतावास (Commerce embassy) को खोलने की मंजूरी दी है। भारत और मालदी (India And Maldives) के बीच प्राचीन काल से ही जातीय, भाषाई, सांस्कृतिक, धार्मिक और व्यापारिक संबंध बने रहे हैं।

भविष्य के लिए भारत की दूरगामी सोच में पड़ोस पहले नीति और सिक्योरिटी एंड ग्रोथ फॉर ऑल इन द रिजन क्षेत्र (Security and growth for all in the region region) में सभी के लिए सुरक्षा एवं विकास' के तहत मालदीव का प्रमुख स्थान है। अड्डू शहर में नया वाणिज्य दूतावास खोलने से मालदीव में भारत की राजनयिक उपस्थिति और बढ़ेगी और इससे वर्तमान संबंधों और आकांक्षाओं को सुदृढ़ बनाया जा सकेगा।

सबका साथ सबका विकास

बताया जा रहा है कि वर्तमान समय में पीएम मोदी (Pm Modi) और मालदीव के राष्ट्रपति सोलिह (Maldives President Solih) के नेतृत्व में दोनों देशों के द्विपक्षीय संबंध अप्रत्याशित रूप से नए आयाम और ऊंचाइयों को छू रहे हैं। यह सबका साथ सबका विकास, की हमारी संवृद्धि और विकास की राष्ट्रीय प्राथमिकता की नीति को आगे बढ़ाने की दिशा में एक और कदम भी है।

घरेलू उत्पादन और रोजगार के अवसरों में वृद्धि पर भी सीधा असर होगा

भारत की राजनयिक उपस्थिति में बढ़ोतरी से भारतीय कंपनियों (Indian companies) को वहां के बाजारों में अपनी पैठ बनाने और भारतीय वस्तुओं और सेवाओं के निर्यात को बढ़ाने में भी मदद मिलेगी। इससे आत्मनिर्भर भारत (Atmanirbhar Bharat) के हमारे लक्ष्यों के अनुरूप घरेलू उत्पादन और रोजगार के अवसरों में वृद्धि पर भी सीधा असर होगा।