इस बार पहले से अधिक कठोर होगा दिल्ली में लॉकडाउन, जानिए किन चीजों पर होगी रोक और छूट? - Jai Bharat Express

Jai Bharat Express

Jaibharatexpress.com@gmail.com

Breaking

इस बार पहले से अधिक कठोर होगा दिल्ली में लॉकडाउन, जानिए किन चीजों पर होगी रोक और छूट?



नई दिल्ली: दिल्ली में लॉकडाउन एक सप्ताह के लिए बढ़ गया है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बताया कि दिल्ली में 17 मई की प्रातः 5 बजे तक के लिए लॉकडाउन बढ़ाया जा रहा है। पहले ये लॉकडाउन 10 मई की प्रातः 5 बजे समाप्त होना था। मुख्यमंत्री केजरीवाल ने बताया कि दिल्ली में कोरोना संक्रमण के मामलों में कमी आ रही है, किन्तु अभी ढिलाई देने का समय नहीं आया है, इसलिए लॉकडाउन को एक सप्ताह के लिए और बढ़ाया जा रहा है। इस बार के लॉकडाउन में पहले से भी अधिक कठोरता होगी। वो सख्तियां क्या-क्या होंगी, आइए जानते हैं...

कल से मेट्रो सर्विस भी बंद:- दिल्ली में 19 अप्रैल से लॉकडाउन चला आ रहा है। किन्तु अभी तक मेट्रो सेवा को बंद नहीं किया गया था। किन्तु इस बार लॉकडाउन में मेट्रो सर्विसेस को बंद रखने का निर्णय लिया गया है। इसका अर्थ यही हुआ कि कल से अगले सोमवार तक दिल्ली में मेट्रो नहीं चलेगी। हालांकि, सरकार के आदेश में केवल मेट्रो सर्विस बंद रखने की बात कही गई है। अर्थ यही हुआ कि शेष सभी पब्लिक ट्रांसपोर्ट जैसे बस, टैक्सी चालू रहेंगी।


शादी पर प्रतिबंध नहीं, लेकिन मेहमानों की संख्या कम:- शादियों पर सरकार ने प्रतिबंध नहीं लगाया है, किन्तु थोड़ी पाबंदी अवश्य लगा दी है। अभी तक दिल्ली में शादी में 50 मेहमानों को बुलाने की छूट थी, जो अब कम करके 20 कर दी गई है। अब शादी में 20 से अधिक लोग इकट्ठा नहीं हो सकते। इतना ही नहीं, किसी मैरिज हॉल, बैंक्वेट हॉल या होटल में भी शादी नहीं कर सकते हैं। शादी केवल कोर्ट या घर पर ही हो सकती है। इसके अतिरिक्त शादी में टेंट, डीजे, कैटरिंग की अनुमति भी नहीं होगी। ऐसे में यदि किसी कस्टमर डीजे, टेंट या कैटरिंग के लिए ऑपरेटरों को पैसे दिए हैं, तो उन्हें पैसे लौटाने होंगे अथवा फिर आपसी मंजूरी से आगे की कोई दिनांक निर्धारित कर सकते हैं।