आम खाने के हैं शौकीन तो ये जानकारी है आपके लिए, खाने के ठीक बाद न करें इन फूड्स का इस्तेमाल - Jai Bharat Express

Breaking

आम खाने के हैं शौकीन तो ये जानकारी है आपके लिए, खाने के ठीक बाद न करें इन फूड्स का इस्तेमाल



आम खाने के ठीक बाद कुछ फूड का इस्तेमाल आपके स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकता है. फूड सामग्री की लिस्ट होने से आपको परहेज करने में आसानी होगी. इसलिए, जानिए आम सेवन के बाद क्या नहीं करना चाहिए.

आम एक मीठा फल है और फलों का राजा के तौर पर संबोधित किया जाता है. उसमें प्राकृतिक शुगर की उच्च मात्रा होने के साथ फाइबर, विटामिनन्स और मिनरल्स पाए जाते हैं. गर्मी की आमद के साथ बाजार में आम मिलने लगते हैं. भारत में सबसे अच्छे आम की पैदावार होती है उसकी कई किस्में होती हैं. बहुमुखी स्वाद होने के चलते रसदार फल का आनंद उठाने से बचना मुश्किल है. आम का इस्तेमाल चटनी, आम पन्ना, अचार और सलाद के तौर पर होता रहा है.


आम खाने के कई स्वास्थ्य फायदे हैं. उसमें मौजूद पॉलीफेनोल, ट्राइटरपीन, लुपियोल जैसे यौगिकों का गुण सूजन रोधी और एंटीऑक्सीडेंट होता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कुछ फूड सामग्रियों के साथ इस रसदार फल को मिलाने का नतीजा आपके स्वास्थ्य पर विपरीत हो सकता है. आपको जानना चाहिए आम के साथ नहीं मिलाई जानेवाली कुछ फूड सामग्रियों के बारे में.


पानी- आम खाने के बाद पानी पीने से परहेज करना चाहिए. आम खाने के ठीक बाद पानी का इस्तेमाल नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है. उससे पेट दर्द, एसिडिटी और ब्लोटिंग होने का खतरा रहता है. लिहाजा, अगर आपको पानी पीने की जरूरत महसूस हो रही है, तो आम खाने के आधा घंटे बाद पानी पीएं.


दही- कटे हुए आम के साथ एक कटोरा दही उपयुक्त डिश बनाता है. लेकिन, आपको उसके इस्तेमाल से बचना चाहिए क्योंकि ये शरीर में गर्मी और सर्दी पैदा कर सकता है. उसकी वजह से शरीर में टॉक्सिन्स, स्किन की समस्या होने की आशंका होती है.


करेला- आम खाने के ठीक बाद करेला का इस्तेमाल नहीं करने की सलाह दी जाती है. उसकी वजह से मतली, उल्टी और सांस लेने में परेशानी हो सकती है.


मसालेदार फूड- आम खाने के बाद मसालेदार या तीखा फूड का इस्तेमाल पेट की समस्या पैदा कर सकता है और उसका आपकी स्किन पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है. उससे मुंहासा हो सकता है.