बच्चों में तेजी से फैल रहा Coronavirus, सामने आएं चौंकाने वाले आंकड़े, यहां जानें शुरुआती लक्षण - Jai Bharat Express

Breaking

बच्चों में तेजी से फैल रहा Coronavirus, सामने आएं चौंकाने वाले आंकड़े, यहां जानें शुरुआती लक्षण

 


Covid 19 In India: देश में एक तरफ कोरोना की दूसरी लहर थमी नहीं कि तीसरी लहर को लेकर चर्चा तेज हो चुकी है. एक्सपर्ट्स द्वारा आशंका जताई जा रही है कि कोरोना के तीसरे लहर का असर बच्चों पर सबसे ज्यादा दिखेगा. ऐसे में वैक्सीन लगाने का काम तेजी से जारी है लेकिन कोरोना के दूसरे लहर में ही बच्चों में संक्रमण की दर काफी बढ़ चुकी है. 

राजस्थान के 2 जिलों में कोरोना से बच्चों के सक्रमित होने की बात सामने आई है. यहां दौसा और सीकर में पिछले 22 दिनों में 300 से अधिक बच्चे कोरोना संक्रमित पाए गए हैं वहीं 83 दिनों में 1757 बच्चे कोरोना संक्रमित पाए गए हैं. वहीं अगर मध्य प्रदेश की बात के सागर जिले की अगर बात करें तो 30 दिन में 302 बच्चे कोरोना संक्रमित पाए गए थे. उत्तराखंड में 20 दिनों में 2044 बच्चे कोरोना के शिकार हुए हैं. हालांकि इनमें से लगभग सभी बच्चों को इलाज के बाद ठीक कर दिया गया है. हालांकि कुछ स्थानों पर कोरोना संक्रमण से बच्चों की मौत भी हुई. 

राजस्थान के दौसा में बच्चों को कोरोना तेजी से अपने चपेट में ले रहा है. इस दौरान संक्रमित हुए बच्चों में कोरोना के लक्षण नहीं मिल रहे हैं. वर्तमान में दौसा जिले में एक भी बच्चा संक्रमित नहीं है इस कारण लोगों को और ध्यान देने व जागरूक रहने की जरूरत है. विशेषकर बच्चों का ख्याल रखने की आवश्यकता है.

बच्चों में कैसे करें संक्रमण की पहचान

बता दें कि अगर आपका बच्चा कोरोना संक्रमित है तो उसे शुरुआती दिनों में सांस लेने में दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. बच्चे को तेज बुखार, खांसी, पेट दर्द,नाक बहना, थकान, दस्त की समस्या हो तो सावधान हो जाएं और किसी अच्छे डॉक्टर से मिल कर इस बारे में बात करें और पता करें कि क्या बच्चा कोरोना संक्रमित है या नहीं. ऐसी अवस्था में बच्चे का टेस्ट जरूर कराएं.