Sputnik V: अगले हफ्ते बाजार में आ जाएगी वैक्सीन स्पूतनिक, देश में जल्द शुरू होगा उत्पादन - Jai Bharat Express

Jai Bharat Express

Jaibharatexpress.com@gmail.com

Breaking

Sputnik V: अगले हफ्ते बाजार में आ जाएगी वैक्सीन स्पूतनिक, देश में जल्द शुरू होगा उत्पादन



भारत में कोरोना की दूसरी लहर के बीच केंद्र सरकार ने बताया कि अगले सप्ताह से बाजार में रूस की वैक्सीन स्पूतनिक आ जाएगी और साथ ही इसकी दूसरी खेप भी जल्द भारत पहुंचने वाली है। इसके साथ ही स्वास्थ्य मंत्रालय ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कोरोना के आंकड़ों की रिपोर्ट भी जारी जी।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा कि देश में अगले सप्ताह से रूसी वैक्सीन स्पूतनिक वी बिक्री के लिए शुरू हो जाएगी। 2 बिलियन डोज भारत में अगले 5 महीने में पहुंच जाएंगे। जल्द ही दूसरी खेप भी भारत पहुंचने वाली है।

उन्हें जानकारी देते हुए बताया कि देश में देसी और विदेशी दोनों वैक्सीन लगेंगी और जुलाई से देश में रूसी वैक्सीन का उत्पादन भी शुरू हो जाएगा। अगले 2 महीनों में ऐसी योजना है कि भारतीय कंपनियों के साथ मिलकर रूस की कंपनी भारत में ही इस वैक्सीन का उत्पादन करेगी।

मंत्रालय ने बताया कि सरकार की इस नीति और आंकड़ों के साथ किसी को शक ना हो कि वैक्सीन का संकट होगा। सबको वैक्सीन लगाई जाएगी। साथ ही यह भी बताया गया कि राज्य स्वायत्तता चाहते थे, जो अब केंद्र ने दे दी है। डबल्यूएचओ से जो वैक्सीन अप्रूव हैं, उनको भारत में मंजूरी मिलेगी। आयात आयत लाइसेंस की कोई पाबंदी नहीं होगी।