दिल्ली के अस्पताल में दुनिया का पहला केस, White Fungus से मरीज़ के आँतों में हुआ छेद - Jai Bharat Express

Breaking

दिल्ली के अस्पताल में दुनिया का पहला केस, White Fungus से मरीज़ के आँतों में हुआ छेद



नई दिल्ली. मुल्क भर में कोरोना वायरस से इंफेक्टेड मरीजों में ब्लैक और व्हाइट फंगस जैसी बीमारियां सामने आने के बाद उन मरीजों में अब कई तरह की दीगर नए अमराज की अलामतें भी जाहिर हो रही है. राजधानी दिल्ली के एक अस्पताल में कोरोना वायरस से संक्रमित एक मरीज में व्हाइट फंगस की वजह से उसकी छोटी आंत और बड़ी आंत में छेद का मामला सामने आया है. सर गंगा राम अस्पताल का दावा है कि यह मुल्क के साथ-साथ दुनिया का पहला केस है.

डॉक्टर के मुताबिक, इसी महीने की 13 तारीख को 49 साल की एक औरत को पेट दर्द और उल्टी की शिकायत के बाद सर गंगा राम अस्पताल में दाखिल कराया गया था. औरत पहले से कैंसर से जूझ रही थी और कुछ वक्त पहले ही उसकी कीमोथेरेपी हुई थी. जब अस्पताल में उस मरीज का सीटी स्कैन किया गया, तो उसकी आंतों में छेद पाया गया.

आंतों में छेद का यह पहला मामला
सर गंगा राम अस्पताल के गैस्ट्रोएंटरोलॉजी डिपार्टमेंट के डॉ. (प्रो.) अमित अरोड़ा ने बताया कि स्टेरॉयड के इस्तेमाल के बाद ब्लैक फंगस के से आंत में छेद के कुछ मामले हाल ही में सामने आए है. लेकिन व्हाइट फंगस द्वारा कोविड-19 इन्फेक्शन के बाद खाने की नली, छोटी आंत एवं बड़ी आंत में छेद करने का यह दुनिया का पहला केस है. डॉक्टर ने बताया कि चार घंटे चली सर्जरी के बाद महिला की फूड पाइप, छोटी आंत और बड़ी आंत में हुए छेदों को बंद किया गया है.

ब्लैक फंगस के मुल्क में 12 हजार केस
मुल्क में कोरोना वायरस वबा के साथ ब्लैक फंगस के मामले में तेजी से इजाफा हो रहा है. अब तक देशभर में ब्लैक फंगस के कुल मामलों की तादाद 11717 हो गई है. इसमें सबसे ज्यादा 2859 मामले गुजरात में दर्ज किए गए हैं.