मोदी सरकार का केंद्रीय कर्मचारियों को झटका, ओवरटाइम भत्ता-सेवा शुल्क जैसे खर्चें में 20 फीसदी की कटौती - Jai Bharat Express

Breaking

मोदी सरकार का केंद्रीय कर्मचारियों को झटका, ओवरटाइम भत्ता-सेवा शुल्क जैसे खर्चें में 20 फीसदी की कटौती



केंद्र सरकार ने अपने विभाग और मंत्रालयों को खर्च पर अंकुश लगाने के आदेश दिये हैं। कोरोना महामारी के बीच कॉस्ट कटिंग से अब केंद्रीय कर्मचारी भी प्रभावित होंगे। ओवरटाइम भत्ता और रिवार्ड्स जैसे खर्चों में 20 फीसदी की कटौती किए जाएंगे।

वित्त मंत्रालय बीते साल में दो बार मंत्रालयों और विभागों द्वारा खर्चें में कटौती के आदेश दिए थे। लेकिन, ओवरटाइम भत्ता और रिवार्ड्स को लेकर आदेश नहीं दिया गया था।गुरुवार को वित्त मंत्रालय की तरफ से केंद्र सरकार के सभी सचिवों, मंत्रालयों और उसके विभागों को आदेश जारी किया गया है। इसमें सभी से फिजूलखर्च को रोकने को लेकर कदम उठाने और 20% की कमी लाने को कहा गया है।

जारी आदेश में कहा गया है कि सभी विभाग, मंत्रालयों से अपील है कि वो हर तरह के गैर योजनागत खर्चों को कम करने हेतु कदम उठाएं। साथहीं आदेश में कहा गया है कि कोरोना महामारी की रोकथाम से जुड़े खर्चों को इस दायरे से अलग रखा जाता है।

इन चीजों पर खर्च में कमी लाने को कहा गया है...


घरेलू यात्रा, विदेश यात्रा खर्च, रेंट, रॉयल्टी, ऑफिस खर्च, रिवार्ड्स, ओवरटाइम भत्ता, विज्ञापन एवं प्रचार, सेवा शुल्क, पीओएल, राशन की लागत,