Black-White-Yellow के बाद अब मिला Green Fungus का पहला मरीज, ये फंगस है ज्यादा खतरनाक, जानिए - Jai Bharat Express

Breaking

Black-White-Yellow के बाद अब मिला Green Fungus का पहला मरीज, ये फंगस है ज्यादा खतरनाक, जानिए



CoronaVirus In India: कोरोना वायरस के मामले कम हो रहे हैं, कोरोना के साथ ही लोगों के बीच दहशत मचाने वाले ब्‍लैक फंगस व्हाइट फंगस, येलो फंगस के बाद अब ग्रीन फंगस की नई बीमारी सामने आ गई है. मध्यप्रदेश (MP) के इंदौर (Indore) शहर में ग्रीन फंगस से पीड़ित देश का पहला मरीज मिला है. इस मरीज का मुंबई में इलाज चल रहा है. विशेषज्ञों ने ग्रीन फंगस (Green Fungus) को ब्‍लैक-व्‍हाइट फंगस की तुलना में कहीं ज्‍यादा खतरनाक बताया है.

इंदौर के माणिक बाग रोड इलाके में रहने वाले 34 वर्षीय विशाल श्रीधर को कुछ दिन पहले कोरोना हुआ और उन्‍हें अस्‍पताल में भर्ती कराना पड़ा. कुछ दिन बाद वे ठीक होकर घर आ गए लेकिन फिर से परेशानी होने पर उन्‍हें अस्‍पताल में भर्ती कराना पड़ा. श्री अरबिंदो इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (SAIMS) के छाती रोग विभाग के प्रमुख डॉ.रवि दोसी ने बताया कि पहले हमें संदेह था कि मरीज को ब्लैक फंगस संक्रमण हुआ है. परीक्षण करने पर पता चला कि उसके साइनस, फेफड़े और ब्‍लड में ग्रीन फंगस (Aspergillosis) इंफेक्‍शन हो गया है.

डॉक्‍टरों ने बताया कि विशाल श्रीधर के दाएं फेफड़े में मवाद भर गया था, जिसे निकालने की काफी कोशिशें की गईं, लेकिन सफलता नहीं मिली. कई लक्षणों के अलावा उनका बुखार भी 103 डिग्री से कम नहीं हो रहा था. उसके फेफड़ों में 90 फीसदी संक्रमण हो चुका था. मरीज को चार्टर्ड प्लेन से मुंबई भेजा गया है और अब हिंदुजा अस्पताल में उनका इलाज चल रहा है. डॉक्‍टरों का मानना है कि यह ग्रीन फंगस का देश का पहला मामला है.