क्या आप व्हाट्सएप पर डिलीट किये हुए मैसज पढ़ना चाहते हैं तो इस ऐप को करें डाउनलोड और पढ़े डीलीट हुए मैसज - Jai Bharat Express

Breaking

क्या आप व्हाट्सएप पर डिलीट किये हुए मैसज पढ़ना चाहते हैं तो इस ऐप को करें डाउनलोड और पढ़े डीलीट हुए मैसज




नई दिल्ली
| व्हाट्सएप WhatsApp अपने यूजर्स को कई फीचर्स ऑफर करता है, इन्हीं में से एक फीचर Delete for Everyone है, इस फीचर के जरिए व्हाट्सएप पर भेजे गए मैसेज को गायब किया जा सकता है। कई बार आपके दोस्तों या करीबी लोगों ने भी आपको भेजे गए किसी मैसेज को डिलीट किया होगा मैसज डीलीट होने पर हम सोंच में पड़ जाते हैं कि आखिर वह क्या बात थी ,या यैसा क्या मैसज था जो सामने वाले व्यक्ति ने उसे डीलीट कर दिया। कई बार हम डिलीट हो चुके मैसेज को भी पढ़ना चाहते हैं। शायद उसमें कोई ऐसी बात छिपी हो जो सामने वाला हमसे छिपाना चाहता है, या कोई और वजह भी हो सकती है।

आज हम आपको व्हाट्सएप पर डिलीट किए जाने के बाद भी मैसेज को भी पढ़ने का तरीका बताने जा रहे हैं। इसके लिए आपको अपने स्मार्टफोन में एक थर्ड-पार्टी ऐप डाउनलोड करना होगा। यह ऐप आपके फोन पर आने वाले नोटिफिकेशन को सेव करके रखता है। जैसे ही कोई आपको व्हाट्सएप पर मैसेज भेजेगा तो उसका नोटिफिकेशन भी इसमें सेव हो जाएगा। फिर मैसेज डिलीट होने के बाद भी उसे इस ऐप के जरिए पढ़ा जा सकेगा।


 

ऐसे पढ़ें डिलीट हो चुके व्हाट्सएप मैसेज

1. Google Play Store पर जाएं और नोटिफिकेशन हिस्ट्री पर नजर रखने वाले ऐप को डाउनलोड करें। ऐसा ही एक ऐप Notisave भी है। इस ऐप को 1 करोड़ से ज्यादा डाउनलोड्स मिले हैं। 

2. ऐप इंस्टॉल होने के बाद सभी जरूरी परमिशन दें। ऐप को नोटिफिकेशन, फोटो, मीडिया और फाइलों को पढ़ने और auto-start ऑप्शन को चालू करने की आवश्यकता होगी।

3. एक बार ऐसा करने के बाद, यह ऐप व्हाट्सएप मैसेज समेत आपके फोन पर आने वाले नोटिफिकेशन लॉग रखना शुरू कर देगा।

4. अगर कोई यूजर व्हाट्सएप पर मैसेज भेजने के बाद डिलीट भी कर देता है, तब भी आप Notisave ऐप में उसे पढ़ सकेंगे। आप उन नोटिफिकेशन को भी पढ़ पाएंगे जो गलती से स्वाइप हो गए हों। 

5. ध्यान देने वाली बात यह है कि अगर आप ऐप का फ्री वर्जन इस्तेमाल करेंगे तो आपको विज्ञापन भी देखने होंगे। इसका एक पेड वर्जन भी है, जिसके लिए 65 रुपये महीना का चार्ज लिया जाता है। इसके अलावा ऐप सिर्फ सिंपल टेक्स्ट मैसेज को ही रिकवर कर सकता है। इसके जरिए GIFs, इमेज और वीडियो जैसी मीडिया फाइल्स को रिकवर नहीं किया जा सकता है।