इंडियन एयरफोर्स के वाईस चीफ होंगे एयर मार्शल वीआर चौधरी, टॉप अधिकारियों में हुआ बड़ा बदलाव - Jai Bharat Express

Breaking

इंडियन एयरफोर्स के वाईस चीफ होंगे एयर मार्शल वीआर चौधरी, टॉप अधिकारियों में हुआ बड़ा बदलाव



नई दिल्ली: इंडियन एयरफोर्स (IAF) के शीर्ष अधिकारियों में कई बड़े परिवर्तन किए गए हैं. एयर मार्शल विवेक राम चौधरी को एयरफोर्स हेडक्वार्टर में अगले वाइस चीफ ऑफ एयर स्टाफ के पद पर नियुक्त किया गया है. दो नए कमांडर-इन-चीफ भी अपने नए कार्यभार संभालेंगे. एयर ऑपरेशंस के महानिदेशक एयर मार्शल बल्लभ राधा कृष्ण दिल्ली में पश्चिमी कमान में चौधरी की जगह लेंगे, जबकि एयर मार्शल आरजे डकवर्थ प्रयागराज में मध्य वायु कमान का प्रभार संभालेंगे.

बता दें कि विवेक राम चौधरी उस समय वाइस चीफ के रूप में कार्यभार संभाल रहे हैं, जब इंडियन एयरफोर्स पूर्वी लद्दाख क्षेत्र में रात के वक़्त हवाई गश्त कर रही है. बता दें कि नेशनल डिफेंस एकेडमी के पूर्व स्टूडेंट, एयर मार्शल चौधरी को 29 दिसंबर, 1982 को भारतीय वायुसेना की फाइटर स्ट्रीम धारा में शामिल किया गया था. एयर मार्शल विवेक राम चौधरी ने करीब 38 वर्षों के करियर में विभिन्न प्रकार के फाइटर और प्रशिक्षक विमान उड़ाए हैं. उन्हें मिग-21, मिग-23 एमएफ, मिग-29 और सुखोई-30 एमकेआई फाइटर जेट उड़ाने का अनुभव है. उनके पास 3,800 घंटे से ज्यादा उड़ान का भी अनुभव है.

एयर मार्शल चौधरी ने कई अहम पदों पर कार्य किया है. वह एक फ्रंटलाइन फाइटर स्क्वाड्रन के कमांडिंग ऑफिसर थे और उन्होंने फ्रंटलाइन फाइटर बेस का भी प्रभार संभाला था. एक एयर मार्शल के रूप में, उन्होंने वाइस चीफ ऑफ एयर स्टाफ का पद संभाला है.