ईडी ने उर्वरक घोटाला मामले में राजद के राज्यसभा सांसद को किया गिरफ्तार - Jai Bharat Express

Breaking

ईडी ने उर्वरक घोटाला मामले में राजद के राज्यसभा सांसद को किया गिरफ्तार



नई दिल्ली। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने गुरुवार सुबह राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के सांसद ए. डी. सिंह को उर्वरक घोटाला मामले में गिरफ्तार किया है।
ईडी के एक शीर्ष अधिकारी ने आईएएनएस से पुष्टि करते हुए बताया, सिंह को उर्वरक घोटाला मामले में गिरफ्तार कर लिया गया है।

अधिकारी ने बताया कि राजद सांसद को धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के तहत दक्षिण दिल्ली की पॉश डिफेंस कॉलोनी स्थित उनके आवास से गिरफ्तार किया गया।

यह मामला इफको और इंडिया पोटाश लिमिटेड (आईपीएल) से जुड़े एक कथित उर्वरक घोटाले से संबंधित है, जिसमें सीबीआई ने पिछले महीने भ्रष्टाचार का मामला दर्ज किया था।

सीबीआई ने इफको के एमडी और सीईओ यू. एस. अवस्थी के साथ ही इंडियन पोटाश लिमिटेड (आईपीएल) के एमडी प्रविंदर सिंह गहलोत को भी नामित किया है।

इसके साथ ही केंद्रीय जांच एजेंसी ने इफको के एमडी और सीईओ के दोनों बेटों अमोल अवस्थी और अनुपम अवस्थी को नामित किया है। भ्रष्टचार के इस कथित मामले में अन्य कई कंपनियों के उच्च पदाधिकारियों को नामित किया गया है।

राजद ने सिंह को पिछले साल मार्च में राज्यसभा के लिए मनोनीत किया था।

सिंह के चुनावी हलफनामे के मुताबिक वह दिल्ली के किरोड़ीमल कॉलेज से स्नातक हैं और अविवाहित हैं।

उनकी अचल संपत्ति 188.57 करोड़ रुपये और चल संपत्ति 49.6 करोड़ रुपये है। उनके पास राजस्थान, दिल्ली, हरियाणा और मुंबई में जमीन, अपार्टमेंट और कार्यालय हैं। हलफनामे में कहा गया है कि वित्त वर्ष 2019-20 के लिए उनका आयकर रिटर्न 24 करोड़ रुपये से अधिक था।

सिंह उर्वरकों के निर्यात और आयात में भी शामिल रहे हैं।