दिल्ली में आज पीएम मोदी की जम्मू कश्मीर के नेताओं के साथ महत्वपूर्ण बैठक, जानिए खास बातें - Jai Bharat Express

Jai Bharat Express

Jaibharatexpress.com@gmail.com

Breaking

दिल्ली में आज पीएम मोदी की जम्मू कश्मीर के नेताओं के साथ महत्वपूर्ण बैठक, जानिए खास बातें



प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आज सर्वदलीय बैठक होने जा रही है। बैठक में शामिल होने के लिए जम्मू कश्मीर के कई नेता देश की राजधानी दिल्ली पहुंच गई। आर्टिकल 370 हटने के बाद केंद्र और घाटी के नेताओं के बीच यह पहली बड़ी बैठक है। आतंकी घटनाओं की आशंका के मद्देनज़र जम्मू-कश्मीर में हाई अलर्ट किया गया है। चलिए जानते हैं बैठक से संबंधित अहम बातें..

* बैठक में जम्मू कश्मीर के 4 पूर्व मुख्यमंत्रियों समेत 14 नेता शामिल होंगे। खबरों से मिली जानकारी के अनुसार इस मीटिंग में परिसीमन को लेकर चर्चा हो सकती है। जम्मू कश्मीर से आर्टिकल 370 के समाप्त किये जाने के बाद दिल्ली में पहली बार इस तरह की बैठक बुलाई गई है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार यह बैठक दोपहर 3 बजे शुरू होगी।

* सर्वदलीय बैठक में 8 पार्टियों से 14 नेताओं को न्योता दिया गया है। इस बैठक में पीडीपी और नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता भी शामिल हो रहे हैं। इसके अलावा जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा दोबारा बहाल करने की मांग करने वाला फारुक अब्दुल्ला नीत गुपकार समूह भी इस सर्वदलीय बैठक में शामिल हो रहा है।

* खबरों से मिली जानकारी के अनुसार बैठक में जम्मू-कश्मीर में राजनीतिक प्रक्रिया शुरू करने पर बात होने की उम्मीद है। बीजेपी-पीडीपी का गठबंधन टूटने के बाद साल 2018 से वहां राष्ट्रपति शासन लगा हुआ है।

* आपको बता दें कि बीते हफ्ते शुक्रवार को अमित शाह ने एनएसए अजीत डोभाल, उपराज्यपाल मनोज सिन्हा और शीर्ष सुरक्षा और खुफिया अधिकारियों से मुलाकात की थी। गृह मंत्रालय के अधिकारियों का कहना है कि कोरोना वायरस महामारी के बाद कम आतंकवादी गतिविधियों के बीच राजनीतिक प्रक्रिया शुरू करने का समय अच्छा है।

* बता दें कि बीते साल दिसंबर में जम्मू-कश्मीर में स्थानीय निकाय चुनाव हुए थे। जिसमें गुपकार गठबंधन ने 100 से ज्यादा सीटें जीतीं और बीजेपी 74 सीटों के साथ सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी थी।