Taj Mahal reopen: 2 महीने बाद खुला ताजमहल, पढ़िए प्रवेश के लिए अब क्या हैं गाइडलाइन - Jai Bharat Express

Breaking

Taj Mahal reopen: 2 महीने बाद खुला ताजमहल, पढ़िए प्रवेश के लिए अब क्या हैं गाइडलाइन



कोरोना वायरस लॉकडाउन के कारण बंद रहने के महीनों बाद ऐतिहासिक ताजमहल में प्रवेश आज फिर से खुल गया है. भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ASI) के सोमवार को जारी एक आदेश में कहा गया है कि कोविड महामारी के कारण लगभग दो महीने से बंद सभी केंद्रीय संरक्षित स्मारक, संग्रहालय और स्थल 16 जून को फिर से खुलेंगे. ताजमहल खुलने के बाद कई दिशानिर्देश भी जारी किये गए हैं.

1. कहा गया है कि सख्त COVID-प्रोटोकॉल का पालन किया जाएगा. केवल ऑनलाइन टिकट के माध्यम से प्रवेश की अनुमति होगी और कोई टिकट काउंटर नहीं खुलेगा.

2. पर्यटकों के लिए मास्क अनिवार्य होगा. पर्यटकों की गेट पर थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी और स्मारक परिसर में प्रवेश करने से पहले उन्हें सैनिटाइज किया जाएगा.

भारत में COVID-19 के 62,224 नए मामले आने के बाद कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या 2,96,33,105 हो गई है. 2,542 नई मौतों के बाद कुल मौतों की संख्या 3,79,573 है. 1,07,628 नए डिस्चार्ज के बाद कुल डिस्चार्ज की संख्या 2,83,88,100 हुई. देश में सक्रिय मामलों की कुल संख्या 8,65,432 है. स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार रिकवरी रेट बढ़कर 95.80 फीसदी हो गई है. साप्ताहिक पॉजिटिविटी रेट 5 फीसदी से कम होकर वर्तमान में 4.17 फीसदी है.

3. आगरा के जिलाधिकारी प्रभु एन सिंह ने कहा कि एक बार में 650 लोगों से अधिक लोगों को ताजमहल के अंदर जाने की अनुमति नहीं होगी. हर समय भीड़ पर नजर रखने के लिए टीमों को प्रतिनियुक्त किया जाएगा".

4. अधीक्षण पुरातत्वविद्, एएसआई, आगरा सर्कल, वसंत कुमार स्वर्णकार ने पीटीआई को बताया कि स्मारक परिसर को दिन में तीन बार साफ किया जाएगा. आगंतुकों को स्मारक परिसर में किसी भी वस्तु को छूने की अनुमति नहीं होगी.