GST के मोर्चे पर फिर तगड़ा झटका, 8 महीने के बाद कलेक्शन फिर 1 लाख करोड़ से नीचे - Jai Bharat Express

Jai Bharat Express

Jaibharatexpress.com@gmail.com

Breaking

GST के मोर्चे पर फिर तगड़ा झटका, 8 महीने के बाद कलेक्शन फिर 1 लाख करोड़ से नीचे



कोरोना की दूसरी लहर का असर अब सरकारी खजाने पर दिख रहा है. जून में 8 महीने बाद सरकार का जीएसटी कलेक्शन 1 लाख करोड़ रुपये से नीचे आया है.

करीब 93,000 करोड़ जीएसटी कलेक्शन
जून में सरकार ने कुल 92,849 करोड़ रुपये जीएसटी से जुटाए. सरकार का जीएसटी कलेक्शन 8 महीने बाद 1 लाख करोड़ रुपये से नीचे आया है. जून का जीएसटी कलेक्शन मई में हुई बिजनेस एक्टिविटी से जुड़ा है. कोरोना की दूसरी लहर के चलते देश के अधिकतर राज्यों में आंशिक या पूर्ण लॉकडाउन था. जून के पहले हफ्ते में ही लॉकडाउन की पाबंदियों में राहत देना शुरू हुआ.

आयात पर कमाया इतना टैक्स
जून में सरकार के कुल जीएसटी कलेक्शन में IGST की हिस्सेदारी 49,079 करोड़ रुपये रही. इसमें 25,762 करोड़ रुपये सरकार ने आयात पर लगने वाले टैक्स से कमाए. वहीं केन्द्र सरकार का जीएसटी कलेक्शन (CGST) 16,424 करोड़ रुपये और राज्य सरकारों का जीएसटी कलेक्शन (SGST) 20,397 करोड़ रुपये रहा.

Cess से आए 6,949 करोड़
जून के जीएसटी कलेक्शन में सरकार ने Cess से कुल 6,949 करोड़ रुपये की कमाई की. इसमें आयात पर वसूला जाने वाला 809 करोड़ रुपये का टैक्स शामिल है. जीएसटी व्यवस्था में राज्यों को राजस्व हानि पर मुआवजा देने का प्रावधान है. मुआवजा देने के लिए सरकार ने एक अलग कोष बनाया है जिसमें Cess से आने वाला पैसा इकट्ठा किया जाता है. सरकार 28% की जीएसटी दर वाली कई वस्तुओं पर 15% तक की दर से Cess की वसूली भी करती है.