मोबाइल रिचार्ज में 28 नहीं 30 दिन का महीना होगा, TRAI ने कंपनियों को दिया सख्त निर्देश - Jai Bharat Express

Breaking

मोबाइल रिचार्ज में 28 नहीं 30 दिन का महीना होगा, TRAI ने कंपनियों को दिया सख्त निर्देश

अब मोबाइल रिचार्ज में 28 नहीं 30 दिन का महीना होगा, TRAI ने कंपनियों को दिया सख्त निर्देश।




नई दिल्ली
| टेलिकॉम यूजर्स के लिए बड़ी खुशखबरी है। जल्द ही यूजर 30 दिन की वैलिडिटी वाले प्रीपेड प्लान से रिचार्ज करा सकेंगे। ट्राई (TRAI) ने टेलिकॉम कंपनियों को कम से कम एक ऐसा टैरिफ प्लान ऑफर करने का आदेश दिया है, जिसमें 30 दिन की वैलिडिटी मिलती हो। गुरुवार को ट्राई ने कहा कि सभी टेलिकॉम कंपनियों को 30 दिन की वैलिडिटी वाला एक प्लान वाउचर, एक स्पेशल टैरिफ वाउचर और एक कॉम्बो वाउचर ऑफर करना चाहिए। इसके साथ ट्राई ने यह भी कहा कि कंपनियों को कम से कम एक ऐसा एक प्लान वाउचर, एक स्पेशल टैरिफ वाउचर और एक कॉम्बो वाउचर जरूर ऑफर करना चाहिए जिन्हें हर महीने एक ही तारीख को रिन्यू कराया जा सके।ट्राई ने टेलीकॉम कंपनियों के लिए एक नोटिफिकेशन जारी करते हुए कहा कि प्रत्येक दूरसंचार सेवा प्रदाता कम से कम एक प्लान वाउचर, एक विशेष टैरिफ वाउचर और एक कॉम्बो वाउचर की पेशकश करेगा, जिसकी वैधता तीस दिनों की होगी,इसके अलावा, दूरसंचार कंपनियों को नियमों के नोटिफिकेशन की तारीख से 60 दिनों के अंदर आदेश का पालन करने के लिए अनिवार्य किया गया है।


यूजर्स ने ट्राई से की थी शिकायत


ट्राई के अनुसार नए बदलाव से यूजर्स को काफी फायदा पहुंचेगा और उन्हें अपनी सहूलियत के हिसाब से सही वैलिडिटी वाले प्लान्स के ज्यादा ऑप्शन भी मिलेंगे। ट्राई ने कहा कि उसे यूजर्स से ऐसी शिकायते मिल चुकी हैं, जिनमें कहा गया था कि उन्हें मंथली प्लान्स के लिए साल में 13 बार रिचार्ज कराना पड़ता है और इससे उन्हें ठगा हुआ महसूस होता है।




वोडा और एयरटेल ने किया विरोध


ट्राई के इस आदेश का टेलिकॉम कंपनियों ने विरोध किया है। वोडाफोन-आइडिया का कहना है कि 28 दिन, 54 दिन या 84 दिन की वैलिडिटी वाले किसी भी प्लान में बदलाव करने से बिल साइकिल में काफी गड़बड़ी आ जाएगी। इसके साथ ही कंपनी को कन्ज्यूमर अवेयरनेस और रिटेल चैनल एजुकेशन के लिए भी काफी मेहनत करनी पड़ेगी।


एयरटेल कंपनी ने कहा प्रीपेड यूजर लो-इनकम ग्रुप के हैं।



एयरटेल की जहां तक बात है, तो कंपनी ने कहा कि ज्यादातर प्रीपेड यूजर लो-इनकम ग्रुप के हैं। कंपनी ने 28 दिन के रिचार्ज को सही बताते हुए कहा कि लो-इनकम ग्रुप के यूजर अपने मोबाइल यूज करने की जरूरत को हर हफ्ते के हिसाब से तय करते हैं और इससे उन्हें मोबाइल के खर्चे को बेहतर ढंग से मैनेज करने की सुविधा मिलती है।


रिलायंस जियो ने जताई सहमति

रिलायंस जियो ने 30 दिन के रिचार्ज पर सहमति जताई। हालांकि, जियो ने कहा कि हर महीने एक ही तारीख और एक ही अमाउंट के रिचार्ज रिन्यू  को ऑफर करना तकनीकी रूप से संभव नहीं है क्योंकि यह मुख्यतौर पर ऐसा पोस्टपेड प्लान्स के लिए होता है।