मिलावट से मुक्ति अभियान के अंतर्गत खाद्य पदार्थों के लिए गये सैंपल एक्सपायरी डेट की खाद्य सामग्री बेचे जाने की मिली थी शिकायत - Jai Bharat Express

Breaking

मिलावट से मुक्ति अभियान के अंतर्गत खाद्य पदार्थों के लिए गये सैंपल एक्सपायरी डेट की खाद्य सामग्री बेचे जाने की मिली थी शिकायत


खाद्य सुरक्षा अधिकारियों ने की यादव कॉलोनी एवं विजयनगर स्थित प्रतिष्ठानों की आकस्मिक जांच।



परीक्षण हेतु खाद्य पदार्थों के लिए गये नमूने कटंगी बायपास स्थित रिलायंस रिटेल डिपो के प्रभारी को नोटिस।



जबलपुर |मिलावट से मुक्ति अभियान के अंतर्गत खाद्य सुरक्षा अधिकारियों की टीम ने खाद्य पदार्थों के विभिन्न विक्रय प्रतिष्ठानों की आकस्मिक जांच की, इस दौरान चलित खाद्य प्रयोगशाला के माध्यम से खाद्य पदार्थों के नमूनों का प्रारंभिक परीक्षण भी किया गया।कलेक्टर डॉ इलैयाराजा टी के निर्देशासनुसार मिलावट से मुक्ति अभियान के तहत खाद्य सुरक्षा अधिकारियों की टीम द्वारा आज शुक्रवार को यादव कॉलोनी मेन रोड स्थित वेस्टिज मार्केटिंग प्राइवेट लिमिटेड का आकस्मिक निरीक्षण किया गया।खाद्य सुरक्षा अधिकारी देवकी सोनवानी के अनुसार निरीक्षण के दौरान लाल मिर्च शहद एवं दाल के नमूने लिये गये तथा एक्सपायरी डेट के खाद्य पदार्थ को मौके पर नष्ट कराया गया। उन्होंने बताया कि खाद्य सुरक्षा मानक अधिनियम 2006 की धारा 31 की शर्तों के उल्लंघन पाये जाने पर इस प्रतिष्ठान का शटरडॉउन कराया गया।
















सुश्री सोनवानी ने बताया कि खाद्य सुरक्षा अधिकारियों ने आज विजयनगर दीनदयाल चौक क्षेत्र अंतर्गत श्री कृष्णा स्वीट्स से नमकीन, शुभांशु डेयरी एवं स्वीट्स से घी, खत्री डेरी से पनीर, बड़कुल फूड्स से रसगुल्ला तथा बीकानेर स्वीट से लड्डू एवं बर्फी के नमूने भी लिये। उन्होंने बताया कि खाद्य सुरक्षा अधिकारियों की टीम को एक्सपायरी डेट की खाद्य सामग्री बेचे जाने की शिकायत प्राप्त होने पर कटंगी बायपास स्थित रिलाइंस रिटेल लिमिटेड पर भी कारवाई की गई, तथा फार्चून कंपनी का बेसन, मैदा तेल, घी एवं सोया मिल्क के सैंपल जांच हेतु लिये गये। सभी नमूने परीक्षण हेतु राज्य खाद्य प्रयोगशाला भोपाल भेजे जा रहे हैं।



डिपो में अस्वच्छ परिस्थितियों में एक्सपायरी डेट की खाद्य सामग्री विक्रय हेतु स्टोर में पाये जाने तथा खाद्य सामग्री, मिल्क एवं मिल्क प्रोडक्ट के साथ वाशिंग पाउडर, साबुन, हार्पिक जैसे अखाद्य पदार्थों को भी रखे पाये जाने पर डिपो प्रभारी को नोटिस जारी किया गया है। नोटिस में चेतावनी दी गई है। कि तीन दिवस में सुधार नहीं किया गया तो लाइसेंस रद्द कर डिपो को सील कर दिया जायेगा। कारवाई के दौरान खाद्य सुरक्षा अधिकारी पंकज श्रीवास्तव माधुरी मिश्रा सारिका दीक्षित, मुकुंद झरिया एवं विनोद धुर्वे उपस्थित थे।