ओमिक्रॉन और डेल्टा से मिलकर बना नया वायरस पहुंचा भारत, इन राज्यों में मिले मरीज पढिए यह खबर - Jai Bharat Express

Jai Bharat Express

Jaibharatexpress.com@gmail.com

Breaking

ओमिक्रॉन और डेल्टा से मिलकर बना नया वायरस पहुंचा भारत, इन राज्यों में मिले मरीज पढिए यह खबर

ओमिक्रॉन और डेल्टा से मिलकर बना नया वायरस पहुंचा भारत, नया वेरिएंट डेल्टाक्रॉन भारत पहुंच गया है, और कर्नाटक, महाराष्ट्र, दिल्ली के अलावा कई राज्यों में इसके मामले सामने आए हैं।




नई दिल्ली| भारत में कोरोना वायरस के नए मामलों में कमी आने के बाद लोगों ने जैसे ही थोड़ी राहत की सांस ली, इसी बीच देश में कोविड-19 के एक नए वेरिएंट ने दस्तक दे दी है। कोरोना वायरस का नया वेरिएंट डेल्टा और ओमिक्रॉन वेरिएंट मिलकर बना है। डेल्टा और ओमिक्रॉन से मिलकर बना डेल्टाक्रॉन वेरिएंट भारत पहुंच गया है। और कई राज्यों में इसके मामले सामने आए हैं।



इन राज्यों में आए डेल्टाक्रॉन के मामले


भारत के कोविड जीनोमिक्स कंसोर्सियम (INSACOG) और GSAID ने इशारा किया है, कि देश में 568 मामले जांच के दायरे में हैं. रिपोर्ट के अनुसार कर्नाटक में 221 मामलों में डेल्टाक्रॉन वेरिएंट के संकेत मिले हैं, जो हॉटस्पॉट बन गया है. इसके बाद तमिलनाडु में 90, महाराष्ट्र में 66, गुजरात में 33, पश्चिम बंगाल में 32 और तेलंगाना में 25 और नई दिल्ली में 20 मामले जांच के दायरे में हैं।


डेल्टा और ओमिक्रॉन का हाइब्रिड वेरिएंट है डेल्टाक्रॉन



एक्सपर्ट्स की मानें तो ये एक सुपर सुपर-म्यूटेंट वायरस, जिसका वैज्ञानिक नाम BA.1 + B.1.617.2 है. एक्सपर्ट्स ने कहा है कि डेल्टा और ओमिक्रॉन से मिलकर बना एक हाइब्रिड स्ट्रेन है, जिसे सबसे पहले साइप्रस के रिसर्चर्स ने पिछले महीने खोजा था, उस समय तो वैज्ञानिकों ने इसे लैब में हुई एक तकनीकी गलती समझा था, लेकिन अब इसके ब्रिटेन में केस सामने आ रहे हैं। डेल्टाक्रॉन कोरोना वायरस का एक हाइब्रिड वेरिएंट है जो डेल्टा और ओमिक्रॉन वेरिएंट से मिलकर बनता है।