निजी स्कूलों को सूचना पटल पर प्रदर्शित करनी होगी कक्षावार फीस और किताबों की सूची जबलपुर कलेक्टर ने जारी किया आदेश - Jai Bharat Express

Jai Bharat Express

Jaibharatexpress.com@gmail.com

Breaking

निजी स्कूलों को सूचना पटल पर प्रदर्शित करनी होगी कक्षावार फीस और किताबों की सूची जबलपुर कलेक्टर ने जारी किया आदेश



निजी स्कूलों को सूचना पटल पर प्रदर्शित करनी होगी कक्षावार फीस और किताबों की सूची जबलपुर कलेक्टर ने जारी किया आदेश


 



सभी निजी शैक्षणिक संस्थाओं को स्कूल में लगने वाली किताबों की सूची तथा कक्षावार लगने वाली फीस का विवरण तीन दिन के भीतर जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय में जमा करने की दी हिदायत


अभिभावकों को दुकान विशेष से किताबें और गणवेश खरीदने के लिये बाध्य नहीं कर सकेंगे स्कूल।


तीन दिन में फीस और किताबों की सूची जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय में जमा करने के निर्देश।


 जबलपुर |जिला कलेक्टर डॉ इलैयाराजा टी ने आज एक आदेश जारी कर जिले में स्थित सभी अशासकीय मान्यता प्राप्त शैक्षणिक संस्थाओं को उनके यहाँ अध्ययनरत छात्र-छात्राओं के उपयोग में आने वाली पुस्तकें प्रकाशकों के नाम सहित तथा प्रत्येक कक्षा में ली जाने वाली फीस की सूची स्कूल के सूचना पटल पर अनिवार्य रूप से प्रदर्शित करने के निर्देश दिये हैं ।




आदेश में स्पष्ट किया गया है कि निजी शैक्षणिक संस्थायें विद्यार्थियों अथवा उनके अभिभावकों को किसी दुकान विशेष से पुस्तकें या गणवेश खरीदने के लिये बाध्य नहीं कर सकेंगीं । आदेश में निजी शैक्षणिक संस्थाओं को स्कूल के सूचना पटल पर पुस्तकें एवं गणवेश उपलब्ध कराने वाली पाँच-पाँच दुकानों की सूची अंकित करने के निर्देश भी दिये गये हैं ।



कलेक्टर ने इस आदेश में सभी पुस्तक विक्रेताओं को भी निर्देशित किया है कि वे किसी भी अभिभावक को पुस्तकों का पूरा सेट खरीदने के लिये बाध्य न करें । जिस अभिभावक को जितनी पुस्तकें या कापियां चाहिये उसे उतनी ही किताबें और कापियां दी जाये। विक्रेताओं  द्वारा अभिभावकों को पुस्तकों के साथ कापी, पेन, कव्हर आदि खरीदने के लिये भी बाध्य नहीं किया जाये।



आदेश में सभी निजी शैक्षणिक संस्थाओं को स्कूल में लगने वाली किताबों की सूची तथा कक्षावार लगने वाली फीस का विवरण तीन दिन के भीतर जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय में जमा करने की हिदायत भी दी गई है । आदेश में चेतावनी दी गई है कि इस सबन्ध में किसी विद्यालय के संस्था प्रमुख अथवा पुस्तक विक्रेता के विरुद्ध कोई शिकायत प्राप्त होती है तो संबंधित के विरुद्ध वैधानिक कार्यवाही की जायेगी।