5 मार्च से भरे जाएंगे लाड़ली बहना योजना के फारम जून माह से मिलेगी 1000 रूपैया की राशि देखें Video - Jai Bharat Express

Jai Bharat Express

Jaibharatexpress.com@gmail.com

Breaking

5 मार्च से भरे जाएंगे लाड़ली बहना योजना के फारम जून माह से मिलेगी 1000 रूपैया की राशि देखें Video

आगामी 5 मार्च से शासकीय अधिकारी-कर्मचारी और सामाजिक कार्यकर्ता बहनों से योजना के प्रपत्र भरवाने का कार्य प्रारंभ करेंगे।


भोपाल| मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि आगामी 05 मार्च से बहनों की सहायता के लिए लागू की जा रही लाड़ली बहना योजना के लिए प्रपत्र भरवाने का कार्य प्रारंभ होगा। आवश्यकतानुसार शिविर लगा कर भी यह कार्य किया जाएगा, समाज के निर्धन वर्ग, जिसमें छोटे किसान, श्रमिक आदि भी शामिल हैं, के लिए यह योजना जिन्दगी को आसान बनायेगी।


मुख्यमंत्री ने कहा कि लाड़ली बहना योजना में बहनों को प्रतिमाह एक हजार रूपए की राशि प्राप्त होगी। आगामी 5 मार्च से शासकीय अधिकारी-कर्मचारी और सामाजिक कार्यकर्ता बहनों से योजना के प्रपत्र भरवाने का कार्य प्रारंभ करेंगे। बहनों को इस योजना के लिए विधिवत चयन की प्रक्रिया पूर्ण हो जाने के बाद जून माह से राशि मिलना प्रारंभ हो जाएगी। उन्होंने कहा कि यह योजना सिर्फ एक सरकारी योजना नहीं है, बहनों को भाई का स्नेह और एक उपहार है। आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को मुख्यमंत्री किसान निधि, पीएम किसान निधि की राशि के साथ ही बुजुर्ग महिलाओं को प्रतिमाह राशि प्राप्त होती है। इससे परिवार को आर्थिक सहारा मिलेगा। बुजुर्ग महिलाएँ भी अब 600 रुपये मासिक के स्थान पर एक हजार रुपये प्रतिमाह की हकदार होंगी।


मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में ऐसे कार्यक्रम बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं को परस्पर भेंट और संवाद का अवसर प्रदान करते हैं। इससे सामाजिक समरसता भी बढ़ती है। मुख्यमंत्री चौहान ने भागवत कथा, ज्ञान यज्ञ, शिवशक्ति यज्ञ और महाशिवरात्रि पर्व की सभी उपस्थित नागरिकों को बधाई दी और उनकी सुख-समृद्धि की कामना की। इन कार्यक्रमों में अनेक जन-प्रतिनिधि भी उपस्थित थे।