इंदौर में कांपी धरती भूकंप की गहराई जमीन से 10 किलोमीटर नीचे थी - Jai Bharat Express

Jai Bharat Express

Jaibharatexpress.com@gmail.com

Breaking

इंदौर में कांपी धरती भूकंप की गहराई जमीन से 10 किलोमीटर नीचे थी

इंदौर में कांपी धरती 3.0 की तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए





MP |मध्य प्रदेश के इंदौर में भूकंप के झटके महसूस किए गए है,नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने बताया है कि रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 3.0 मापी गई है। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार भूकंप की गहराई जमीन से 10 किलोमीटर नीचे थी।

हालांकि भूकंप से किसी के भी हताहत और नुकसान की जानकारी नहीं है, लोगों ने बताया कि अचानक घरों के सामान हिलने लगे, घर में रखे बेड कंपन कर रहे थे. फिर पता चला कि भूकंप आया है।हालांकि, यह कुछ ही देर में सबकुछ सामान्य हो गया. भूकंप की वजह के किसी घर के क्षतिग्रस्त होने के नुकसान नहीं हैं. वहीं, भूकंप के झटकों के बाद लोग घरों से निकलकर खुले स्थान पर आ गए. कुछ देर तक अफरातफरी का माहौल रहा, फिर सबकुछ शांत होने के बाद लोग अपने घरों की ओर रवाना हो गए।





यह भी पढ़ें :  MP में अब बंद हो जायेंगें शराब के आहते सभी शॉप बार को बंद किया जाएगा, मध्य प्रदेश में नई आबकारी नीति को कैबिनेट ने दी मंजूरी



क्यों आता है भूकंप


बता दें कि धरती के अंदर हमेशा उथल-पुथल मची रहती है. धरती के अंदर मौजूद प्लेटें आपस में टकराती रहती हैं जिसके चलते भूकंप आते हैं। हमारी धरती 12 टैक्टोनिक प्लेटों पर स्थित है. इन प्लेटों के टकराने पर जो ऊर्जा निकलती है, उसे भूकंप कहा जाता है. वैज्ञानिकों के मुताबिक, धरती के नीचे मौजूद ये प्लेटें बेहद धीमी रफ्तार से घूमती रहती हैं. हर साल ये प्लेटें अपनी जगह से 4-5 मिमी खिसक जाती हैं।