फोन के कवर में नहीं रखना चाहिए नोट,आपका फोन हो सकता है ब्लास्ट पढिए यह खबर - Jai Bharat Express

Jai Bharat Express

Jaibharatexpress.com@gmail.com

Breaking

फोन के कवर में नहीं रखना चाहिए नोट,आपका फोन हो सकता है ब्लास्ट पढिए यह खबर

फोन कवर के पीछे नोट रखने से आपका फोन ब्लास्ट हो सकता है. फोन हीट होने की सबसे बड़ी वजह फोन में नोट रखा होना या मोटा कवर होना होता है. फोन कवर या नोट रखा होने से मोबाइल ठंडा नहीं हो पाता इससे उसमें ब्लास्ट हो सकता है।




लगातार फोन का यूज करते हैं तो फोन हीट होने लगता है। फोन से सटे नोट और कवर की वजह से ठंडा होने में दिक्कत होती है। इस वजह से ओवर हीट का खतरा बढ़ जाता है। ऐसी स्थिति में ज्यादा हीट होने पर फोन ब्लास्ट भी हो सकता है।


नई दिल्ली| नया स्मार्टफोन खरीदने पर हम उसका खूब ख्याल रखते हैं. स्क्रीन और बैक पर स्क्रैच न आए, इसलिए हम फटाफट स्क्रीन गार्ड और कवर लगा देते हैं. जल्द से जल्द कवर लगा देने का मकसद भी यही रहता है कि फोन पर किसी तरह का कोई निशान न पड़े, और फोन की बॉडी भी सुरक्षित रहे, मौजूदा दौर में बिना मोबाइल फोन के जीवन की कल्पना भी नहीं की जा सकती। कई लोग अपने फोन के लिए तरह-तरह के आकर्षक कवर का इस्तेमाल करते हैं। जबकि कई लोग कवर के पीछे नोट भी रखते हैं। आगे हम आपको बताने वाले हैं कि मोबाइल फोन में कवर रखने से कैसे फोन में ब्लास्ट हो सकता है और ऐसा बिल्कुल भी क्यों नहीं करना चाहिए। इस बारे में भी जानना बेहद जरूरी है।


दरअसल, कई बार लोग जल्दबाजी में पैसे पर्स में रखने के बजाय फोन के कवर में रख लेते हैं। ऐसा करना खतरनाक है क्योंकि छोटी-छोटी गलतियों के कारण ही फोन में ब्लास्ट का कारण बनता है। दरअसल, फोन हीट होने लगता है तो इसका बड़ा कारण है फोन में नोट रखना या फिर मोटा कवर लगाकर रखना। इसके अलावा गर्मियों के समय में थोड़ी देर फोन इस्तेमाल करने पर गर्म होने लगता है या फिर ऐसे भी जब आप लगातार फोन का यूज करते हैं तो फोन हीट होने लगता है। फोन से सटे नोट और कवर की वजह से ठंडा होने में दिक्कत होती है। इस वजह से ओवर हीट का खतरा बढ़ जाता है। ऐसी स्थिति में ज्यादा हीट होने पर ब्लास्ट भी हो सकता है।


कवर लगाने से फोन जल्दी गर्म हो जाता है. फोन गर्म होने की वजह से तेजी से हैंग होता है, और रुक-रुक के चलता है।


कुछ रिपोर्ट में ये भी सामने आया है कि फोन पर कवर लगा होने के कारण फोन गर्म होने लगता है, जिसके चलते फोन तेजी से चार्ज नहीं हो पाता है।


अगर आप फोन कवर अच्छी क्वालिटी का नहीं लगावाते हैं तो इससे बैक्टीरिया जम जाने का खतरा रहता है।


अगर आपका कवर मैगनेट वाला है तो इससे GPS और Compass में भी दिक्कत हो जाती है।



इसके अलावा हमेशा ध्यान रखें कि फोन के कवर में नोट रखा हो तो चार्ज में लगाकर फोन न चलाएं। कई बार इससे नेटवर्क की समस्या भी हो सकती है। चार्ज करते वक्त लगातार इस्तेमाल करना खतरनाक साबित हो सकता है।


अगर आप भी चाहते हैं कि आपका फोन लंबे समय तक चले और कोई समस्या न हो तो आप इन बातों को ध्यान में रख सकते हैं।