BREAKING JABALPUR: आज जबलपुर पहुंच रहे है शिवराज : जबलपुर में सु-राज कॉलोनी योजना का करेगें शुभारंभ, - Jai Bharat Express

Jai Bharat Express

Jaibharatexpress.com@gmail.com

Breaking

BREAKING JABALPUR: आज जबलपुर पहुंच रहे है शिवराज : जबलपुर में सु-राज कॉलोनी योजना का करेगें शुभारंभ,

शिवराज कटंगी और जबलपुर में आयोजित कार्यक्रमों में शामिल होंगे,जबलपुर जिले के प्रवास पर शुक्रवार 25 अगस्त को सुबह 11.30 बजे भोपाल से हेलीकॉप्टर द्वारा कटंगी के समीप ग्राम गुबरा में बने अस्थाई हेलीपेड पहुँचेंगे, सुबह 11.40 बजे कटंगी में स्थानीय कार्यक्रम में शामिल होंगे तथा दोपहर 1.25 बजे गुबरा से हेलीकॉप्टर द्वारा रवाना होकर दोपहर 1.45 बजे रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय जबलपुर स्थित हेलीपेड पहुँचेंगे, जबलपुर में आयोजित कार्यक्रमों में शामिल होने के बाद शाम 6.45 बजे वायुयान द्वारा भोपाल प्रस्थान करेंगे ।




मुख्यमंत्री शिवराज आज जबलपुर में "सु-राज कॉलोनी योजना" का शुभारंभ करेंगे। साथ ही अनाधिकृत कॉलोनियों के पात्र घोषित होने के बाद वहां अधो-संरचना विकास एवं भवन अनुज्ञा प्रदाय करेंगे।

🗓️  25 अगस्त 2023
🕓  शाम 04:00 बजे
📍  शहीद स्मारक, गोल बाजार, जबलपुर



MP - जबलपुर |
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान 25 अगस्त को शाम 4 बजे जबलपुर में सु-राज कॉलोनी योजना का शुभारंभ करेंगे,प्रदेश में आज जनता को सीएम शिवराज बड़ी सौगात देने वाले हैं। अवैध कॉलोनियों को वैध करने के लिए सीएम शिवराज आज सुराज योजना की शुरूआत कर रहे हैं। इसका शुभारंभ जबलपुर से होगा।


माता शीतला की पूजा से होगी कार्यक्रम की शुरूआत


आज मध्यप्रदेश के मुखिया सीएम शिवराज सिंह चौहान जबलपुर दौरे पर रहेंगे। जहां वे दो रोड शो भी करेंगे। राज्य के सभी अवैध कॉलिनियों को वैध करने की पहल आज करने जा रहे हैं। कार्यक्रम की शुरूआत में सबसे पहले माता शीतला मंदिर जाकर माई के दर्शन करेंगे। इसके बाद दो विधानसभा क्षेत्रों में रोड शो होगा। शहीद स्मारक और गोल बाजार में आमसभा को संबोधित करने का भी उनका कार्यक्रम है। सुराज योजना की शुरूआत जबलपुर से करेंगे। जहां 200 से अधिक अवैध कॉ​लोनियों को वैध किया जाएगा। जिसकी तैयारियां पूरी हो चुकी है।


कटंगी में लाडली बहना कार्यक्रम में करेंगे शिरकत



आज के जबलपुर कार्यक्रम में दो विधानसभा में सीएम रोड शो करेंगे। जहां दो विधानसभा की जनदर्शन यात्रा में शामिल होंगे। कटंगी के समीप ग्राम गुबरा में बने अस्थाई हेलीपेड मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान पहुंचेंगे। इसके बाद कटंगी में स्थानीय कार्यक्रम में शामिल होंगे। इसके बाद मुख्यमंत्री कटंगी के स्टेडियम में लाडली बहना कार्यक्रम में शामिल होंगे। मुख्यमंत्री जबलपुर शहर के दो विधानसभा में रोड शो करेंगे। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जबलपुर में सु-राज कॉलोनी योजना का शुभारंभ करेंगे। अनाधिकृत कॉलोनियों के पात्र घोषित होने के बाद वहाँ अधो-संरचना विकास एवं भवन अनुज्ञा प्रदाय करेंगे। कार्यक्रम में उनके साथ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के साथ,प्रभारी मंत्री गोपाल भार्गव और प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा सहित सभी जनप्रतिनिधि मंत्री मौजूद होंगे।



क्या है सुराज योजना


■ एक अप्रैल 2020 के बाद अतिक्रमण से मुक्त कराई गई शासकीय भूमि पर आवासहीन तथा आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के लिए आवास निर्माण की योजना।

■ अतिक्रमण से मुक्त कराई गई भूमि का एक टुकड़ा निजी डेवलपर को सौंपा जाएगा, जिसके बदले और शेष भूमि में ईडब्ल्यूएस आवास के लिए सुराज टावर बनेगा।

■ निजी डेवलपर को दिए जाने वाले भू-खंड के आरक्षित मूल्य की गणना लोक परिसंपत्ति प्रबंधन विभाग की स्थापित नीति के अनुसार खुली निविदाओं के आधार पर की जायेगी।

■ छोटे शहरों में मल्टी स्टोरी के स्थान पर 450 वर्ग फीट तक के आवासीय पट्टे भी कॉलोनी विकसित कर दिए जा सकेंगे।

■ परियोजना में सुराज कॉलोनी के लिए समस्त आवश्यक अधो-संरचना जैसे सड़क, जल-प्रदाय, बिजली, बगीचा, समुदायिक भवन और आवश्यकता होने पर स्कूल एवं डिस्पेंसरी भी बना कर दी जाएगी।

■ निर्माण होने के बाद इकाइयों का आवंटन कमजोर आय वर्ग के आवासहीन को प्रधानमंत्री आवास योजना की पात्रता एवं फार्मूले के आधार पर जिला स्तर पर किया जाएगा।

■ विशेष परिस्थितियों में झुग्गी बस्तियों का पुनर्वास तथा शासकीय परियोजनाओं जैसे सड़क इत्यादि में आवश्यकता होने पर पुनर्वास भी किया जा सकता है।

■ योजना के क्रियान्वयन के लिए अन्य सभी प्रक्रिया राज्य में स्थापित रिडेंसीफिकेशन नीति 2022 के अनुसार रहेगी।

■ सुराज टावर/कॉलोनी का निर्माण समय-सीमा एवं गुणवत्ता से करने के प्रावधान किए गए हैं। पेनल्टी का भी प्रावधान है।

■ सुराज टावर कॉलोनी निर्माण के बाद अगले 5 सालों तक डिफेक्ट लायबिलिटी पीरियड विकास और 3 वर्ष तक कॉलोनी का रख-रखाव संचालन एवं मरम्मत का दायित्व निजी डेवलपर का रहेगा।